Move to Jagran APP

Solar AC: दिन-रात चलाने पर भी एक रुपये नहीं आएगा बिजली बिल, जानिए कहां से करें सोलर एसी की खरीदारी

सोलर एसी का इस्तेमाल करने से बिजली खर्च बहुत कम हो जाता है। हालांकि ऐसे एसी आम एसी की तुलना में महंगे जरूर होते हैं। लेकिन अगर आप बिजली खर्च कम करना चाहते हैं तो यह आपके लिए सही ऑप्शन साबित हो सकते हैं। यह 60 डिग्री तापमान पर भी अच्छा काम करते हैं। आइए जानते हैं सोलर एसी कहां से खरीद सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sat, 01 Jun 2024 02:30 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2024 02:30 PM (IST)
सोलर एसी बहुत कम बिजली की खपत करते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के इंतजाम कर रहे हैं। कोई गर्मी से निजात पाने के लिए एसी का सहारा ले रहा है तो किसी के लिए कूलर अच्छा ऑप्शन है। लेकिन, जो लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं वह ज्यादा बिजली बिल के कारण परेशान हो जाते हैं।

हालांकि एक ऐसा एसी भी है जिसे इस्तेमाल करने से आपका बिजली खर्च बहुत कम हो जाएगा। हम सोलर एसी (Solar AC) की बात कर रहे हैं, जिनका चलन मार्केट में बढ़ रहा है। यहां बताने वाले हैं कि सोलर एसी कैसे फायदेमंद होता है और कहां से इसे इंस्टॉल करवाना है।

कैसे फायदेमंद है सोलर एसी

विंडो या स्प्लिट एसी खरीदने की बजाय लोग सोलर एसी खरीदने को तरजीह दे रहे हैं। इस तरह के एसी इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा है कि बिजली खर्च बहुत कम हो जाता है। वैसे तो एसी आम एसी की तुलना में महंगी कीमत में आते हैं। लेकिन लंबे समय तक इस्तेमाल करने के मकसद से यह आपके लिए सही ऑप्शन है।

अच्छी बात है कि सोलर एसी को चार्ज करने के लिए बिजली नहीं बल्कि, सूरज की ऊर्जा से यह चार्ज हो जाता है। जिससे आपकी बिजली की खपत बहुत कम हो जाती है और पर्यावरण को भी नुकसान नहीं होता है।

कहां से खरीदें सोलर एसी

सोलर एसी की खरीदारी करने के लिए आपको थोड़ी बहुत मशक्कत करनी पड़ सकती है। इस तरह के एसी हर जगह नहीं मिलते हैं। लेकिन कुछ जगह हैं जहां से इन्हें खरीदा जा सकता है। NEXUS SOLAR की वेबसाइट से ग्राहकों को सोलर एसी खरीदने की सुविधा मिलती है।

इतना ही नहीं यह कंपनी एसी की घर पर डिलीवरी भी करती है। इनकी खास बात है कि एसी को अपने हिसाब से किसी एक तापमान पर सेट भी किया जा सकता है।

EXALTA: इसके अलावा सोलर एसी खरीदने के लिए EXALTA भी अच्छा ऑप्शन है। कंपनी की साइट से सोलर एसी की खरीदारी की जा सकती है। कंपनी दावा करती है कि यह एसी बहुत कम बिजली खर्च में भी अच्छी कूलिंग देते हैं। यह 60 डिग्री तापमान पर भी अच्छा काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- 16 डिग्री से कम और 30 डिग्री से ऊपर क्यों नहीं होता AC का टेंप्रेचर, ये हैं पीछे की बड़ी वजह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.