Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spam Calls Blocker: स्पैम कॉलर न बन जाए जी का जंजाल, Android यूजर इन Apps का करें आज से ही इस्तेमाल

स्मार्टफोन में अनजान और स्पैम कॉलर से बचने के लिए कॉल-ब्लॉकिंग ऐप होना आज के समय में बेहद जरूरी हो गया है। यह स्पैम कॉल न सिर्फ स्मार्टफोन यूजर का कीमत समय खराब करते हैं बल्कि कई बार इस तरह के कॉल्स की वजह से यूजर फ्रॉड का शिकार भी हो जाता है।ऐसे में कॉल-ब्लॉकिंग ऐप की जरूरत और बढ़ जाती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 01 May 2024 01:45 PM (IST)
Hero Image
Spam Calls Blocker: स्पैम कॉलर न बन जाए जी का जंजाल, तुरंत करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली।  आज के डिजिटल समय में हर दूसरा शख्स स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है। इसी के साथ स्मार्टफोन में अनजान और स्पैम कॉलर से बचने के लिए कॉल-ब्लॉकिंग ऐप होना भी जरूरी है।

यह स्पैम कॉल न सिर्फ स्मार्टफोन यूजर का कीमत समय खराब करते हैं, बल्कि कई बार इस तरह के कॉल्स की वजह से यूजर फ्रॉड का शिकार भी हो जाता है।

ऐसे में कॉल-ब्लॉकिंग ऐप की जरूरत और बढ़ जाती है। इस आर्टिकल में कुछ बेस्ट कॉल-ब्लॉकिंग ऐप की ही जानकारी दे रहे हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं-

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए कॉल-ब्लॉकिंग ऐप

Phone by Google: फोन बाई गूगल बहुत से एंड्रॉइड फोन में पहले से इंस्टॉल मिलता है। हालांकि, अगर आपके फोन में यह ऐप नहीं है तो इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

इस ऐप के साथ कॉलर की पहचान में मदद मिलती है। इसके साथ ही ऐप की मदद से नंबर को मैन्युअली ब्लॉक कर सकते हैं। ऐप के लेटेस्ट वर्जन के साथ अनजान नंबर को ऑटो-स्क्रीन और फिल्टर करने के लिए Google Assistant को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Mr. Number: इस ऐप की मदद से अनजान कॉल्स की पहचान करने और स्पैम-स्कैम और फ्रॉड को रोकने में मदद मिलती है।

यह ऐप किसी स्पेसिफिक नंबर के लिए कॉल-एसएमएस ब्लॉक करने की सुविधा देता है। इस ऐप की मदद से टेलीमार्केटर और डेट कलेक्टर कॉलर्स से छुटकारा पाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः अनजान नंबर से आ रही कॉल से नहीं रहेंगे अब परेशान, Free में ऐसे चेक कर सकते हैं कॉलर की पहचान

Call Blocker: किसी यूजर फ्रेंडली कॉल-ब्लॉकिंग ऐप को खोज रहे हैं तो कॉल ब्लॉकर आपको पसंद आ सकता है। इस ऐप के साथ ब्लॉक किए गए सभी नंबर की एक लिस्ट देखी जा सकती है।

ब्लॉक लिस्ट में नए नंबर जुड़ने के साथ इस नंबर से आपको दोबारा कॉल नहीं आती।

Truecaller: ट्रूकॉलर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए एक पॉपुलर ऐप है। हर दूसरा यूजर इस ऐप का इस्तेमाल करता है। इस ऐप के साथ स्पैम और टेलीमार्केटिंग कॉल्स की पहचान करने में बड़े लेवल पर मदद मिलती है।

इस ऐप के साथ सभी इनकमिंग स्पैम कॉल्स ऑटो ब्लॉक की जा सकती हैं। इसके अलावा, ऐप में चैट, कॉल-रिकॉर्डिंग और फ्लैश मैसेज की सुविधा भी मिलती है।