Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Strong Password Tips: सोशल मीडिया अकाउंट नहीं होगा हैक, पासवर्ड बनाते समय इन बातों का रखें ध्यान

सोशल मीडिया अकाउंट को हैकर्स से सेफ रखने के लिए बहुत जरूरी है कि आपके सभी पासवर्ड मजबूत हों। बहुत से लोग होते हैं जो सारे सोशल प्लेटफॉर्म पर एक ही पासवर्ड रखते हैं। लेकिन ऐसा करना सिक्योरिटी और प्राइवेसी को खतरे में डाल सकता है। इसलिए पासवर्ड बनाते वक्त कुछ गलतियों का खास ख्याल रखना चाहिए। जो अकाउंट को सेफ रखेंगे।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Thu, 29 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
पासवर्ड बनाते समय कुछ गलतियां नहीं करनी चाहिए।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फोन में लगभग सभी ऐप्स को एक्सेस करने के लिए लॉगिन आइडी-पासवर्ड की बहुत जरूरत होती है। पासवर्ड ही होता है जो तय करता है कि अकाउंट या ऐप हैकर्स से कितना सेफ रहेगा। अगर आप कमजोर पासवर्ड रखते हैं तो पूरे चांस हैं कि अकाउंट को कोई भी हैक कर ले। इसलिए सोशल मीडिया अकाउंट पर पासवर्ड क्रिएट करते समय कुछ गलतियां भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। कुछ बेसिक चीजों का अगर ध्यान रखा जाए तो आपका सोशल मीडिया अकाउंट कभी भी हैक नहीं होगा।

मोबाइल नंबर पासवर्ड बनाने की भूल

बहुत लोगों की आदत होती है कि वह अपने मोबाइल नंबर को ही पासवर्ड बना देते हैं, जो कि सेफ्टी के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है। यह बहुत कॉमन पासवर्ड है जिसे हैकर्स के लिए हैक करना आसान हो जाता है। अगर आप ये गलती कर रहे हैं तो आपका संवेदनशील डेटा खतरे में पड़ सकता है। इसलिए ऐसा बिल्कुल भी न करें।

हर जगह एक ही पासवर्ड

अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर अगर एक ही पासवर्ड रखते हैं तो आप सिक्योरिटी और प्राइवेसी के लिहाज से बड़ी भूल कर रहे हैं। अपने हर सोशल प्लेटफॉर्म एक ही पासवर्ड रखने की वजह से हैकर्स के लिए अकाउंट हैक आसान हो जाता है। यदि वह किसी एक सोशल अकाउंट को हैक करते हैं तो बाकी के प्लेटफॉर्म भी उनके कब्जे में आ जाते हैं। इसलिए हर एक अकाउंट के लिए अलग और मजबूत पासवर्ड रखें।

कहीं भी न लिखें पासवर्ड

आदतन, कुछ लोग अपने पासवर्ड को पर्ची या किताबों के पीछे लिख देते हैं, जिसके कारण अगर पर्ची वगैरह कहीं खो जाए तो मुसीबत खड़ी हो सकती है। वहीं, कुछ लोग जिस पर्ची पर पासवर्ड लिख रहे हैं उसे मोबाइल के पीछे कवर में रख लेते हैं। ऐसे में सिक्योरिटी रिस्क में आ सकती है।

कुछ कॉमन पासवर्ड

शोध से पता चलता है कि करीब 45 लाख यूजर्स ने '123456' पासवर्ड का इस्तेमाल किया हुआ है तो 40 लाख ऐसे यूजर्स हैं जो एडमिन ही पासवर्ड रखते हैं। इसके अलावा, 13.7 लाख ऐसे हैं जो 12345678 पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं। भारत की बात करें तो यहां भी मोस्ट कॉमन पासवर्ड 123456 है। इसे 3.6 लाख लोग इस्तेमाल करते हैं तो 1.2 लाख यूजर्स के द्वारा Admin पासवर्ड यूज किया जाता है। यूजर्स को अपनी सेफ्टी को बिल्कुल भी रिस्क में नहीं डालना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Most Common passwords: ये हैं सबसे अधिक यूज किए जाने वाले पासवर्ड, आसानी से हो सकते हैं हैक