Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iOS vs Android: पांच ऐसे कारण जिनमें iOS से बहुत पीछे रह जाते हैं Android डिवाइस, जानिए क्यों है ऐसा?

किसी भी यूजर के लिए परफॉर्मेंस बहुत मायने रखता है और इसमें iOS एंड्राइड से आगे निकल जाते हैं। एपल के iPhone में काफी फास्ट चिपसेट प्रदान किया जाता है जबकि एंड्रॉइड में मिलने वाले चिपसेट की इतनी स्पीड नहीं होती है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के मामले में ही iPhone के चिपसेट बहुत फास्ट होते हैं। आइए इन पांच कारणों के बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 09 Mar 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
इन कारणों से iOS से बहुत पीछे रह जाते हैं Android डिवाइस

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एंड्रॉइड और iPhone दोनों ही यूजरबेस अलग-अलग है। किसी को एपल के महंगे आईफोन पसंद आते हैं तो कुछ ऐसे यूजर्स होते हैं जिनकी पहली पसंद एंड्रॉइड स्मार्टफोन होते हैं। ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो कन्फ्यूजन के चक्कर में तय नहीं कर पाते हैं कि कौन सा फोन उनके लिए परफेक्ट है। इस लेख में पांच ऐसे कारण बताने वाले हैं जिनकी वजह आईफोन एंड्रॉइड से आगे निकल जाते हैं।

फास्ट परफॉर्मेंस

किसी यूजर के लिए परफॉर्मेंस बहुत मायने रखता है और इसमें iOS एंड्राइड से आगे निकल जाते हैं। एपल के आईफोन में काफी फास्ट चिपसेट प्रदान किया जाता है जबकि एंड्रॉइड में मिलने वाले चिपसेट की इतनी स्पीड नहीं होती है। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों के मामले में ही iPhone के चिपसेट बहुत फास्ट होते हैं।

नियमित अपडेट मिलना

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ जो स्मार्टफोन आते हैं उनमें नियमित अपडेट न मिलना बहुत बड़ी परेशानी होती है। लेकिन iOS के मामले में ऐसा नहीं है। इन्हें एपल के द्वारा समय-समय पर अपग्रेड फीचर्स के साथ अपडेट दिए जाते हैं तो ऐसे में iOS Features के मामले में भी बेहतर हो जाता है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Android के मुकाबले ios में सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों ही मजबूत मिलते हैं। कंपनी दावा करती है कि वह अपने डिवाइस में सबसे बेहतर ईकोसिस्टम प्रदान करती है जो यूजर्स को खास फीचर्स और अलग एक्सपीरियंद देता है।

सेफ्टी फीचर्स

iOS यानी आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम सेफ्टी और सिक्योरिटी के मामले में एंड्रॉइड की तुलना में काफी आगे है। माना जाता है कि आईफोन में आपकी पर्सनल जानकारी एंड्रॉइड के मुकाबले अधिक सेफ रहती है। जो इसे बेहद अलग बना देती है।

एडवांस्ड कैमरा क्वालिटी

भले ही एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में 200MP तक के कैमरा दिए जाते हैं। लेकिन क्वालिटी और कैमरा फीचर्स के मामले में फिर भी iOS आगे ही रहता है। इसमें कई कमाल के कैमरा फीचर्स भी दिए जाते हैं जो एंड्रॉइड में नहीं दिए जाते हैं।

टेक्नोलॉजी सपोर्ट

Android की अपेक्षा iOS में बेहतर टेक्नोलॉजी सपोर्ट मिलता है। जो इन्हें यूजर्स के लिए और भी बेहतर बना देता है।

ये भी पढ़ें- Jio AirFiber vs Airtel Xstream AirFiber: कीमत से लेकर बेनिफिट्स तक, जानिए कौन सा एयरफाइबर है आपके लिए बेस्ट