Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मोबाइल नंबर लिंक किए बिना भी काम करेंगी Aadhaar Card से जुड़ी ये सुविधाएं, यहां जानें डिटेल्स

सरकार नागरिकों से समय-समय पर इस बात की गुजारिश करती है कि वह अपने आधार कार्ड से अपने मोबाइल नंबर को लिंक कर लें ताकि जरूरी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सके। मगर कुछ सुविधा ऐसी है जिसके लिए मोबाइल नंबर को लिंक करने की जरूरत नहीं है। इसमें पीवीसी कार्ड को ऑर्डर करना उसे ट्रैक करना और आधार के लिए इनरोल करने जैसी सुविधाएं शामिल है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 25 Oct 2023 09:54 PM (IST)
Hero Image
बिना मोबाइल से लिंक किए भी Aadhaar Card की इन सर्विसेज का कर सकेंगे इस्तेमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आधार कार्ड हमारे लिए एक जरूरी दस्तावेज है, लगभग भारतीय को की जरूरत होती है। जहां कुछ लोगों के लिए पहचान पत्र का काम करती है, कुछ लोगों के लिए इसका इस्तेमाल सरकारी योजनाओं में जरूरी दस्तावेज के लिए किया जाता है। जैसा कि हम जानते हैं कि हाल ही में सरकार ने सभी लोगों को अपने नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की बात पर जोर दिया था।

मोबाइल नबर को आधार कार्ड से लिंक करने का सबसे बड़ा फायदा यह कि आप इसकी सभी सुविधाओं को आसानी से मोबाइल फोन पर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। की बहुत सी ऐसी सुविधाएं हैं जिनको बिना आधार कार्ड को मोबाइल फोन से लिंक किया भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

​आधार PVC कार्ड का ऑर्डर

  • आप बिना नंबर को लिंक किया आधार पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
  • बता दें कि होलोग्राम वाले पीवीसी कार्ड ज्यादा सीकर होते हैं। इसका आकार आपके वॉलेट जितना होता है।

यह भी पढ़ें - Online Kyc Update: बैंक के चक्कर काटने के दिन हुए पुराने, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे अपडेट करवाएं KYC

PVC कार्ड के स्टेटस की जांच

इसके अलावा आप अगर अपने पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के बाद जानकारी चाहते हैं, तो इसके लिए भी मोबाइल नंबर लिंक करने की जरूरत नहीं होगी। वे इसे अपना मोबाइल नंबर बताए बिना भी ट्रैक सकते हैं।

आधार एनरोलमेंटऔर अपडेट स्टेटस की जांच 

  • आज के लिए एनरोलमेंट किया है तो आप इसके स्थिति की जांच कर कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको अपने आधार कार्ड को फोन नंबर से लिंक करने की जरूरत नहीं होती है।
  • इसके अलावा अगर आप एड्रेस या कोई अन्य अपडेट कर रहे हैं तो इसको ट्रैक करने के लिए भी आप बिना नंबर को लिंक के जानकारी पा सकते हैं ।

एनरोलमेंट सेंटर का पता लगाना

आप बिना मोबाइल नंबर को लिंक किए किसी भी आधार सर्विस सेंटर का पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा और स्टेट का नाम, पिन कोड डालकर सर्च करना होगा।

​आधार की वैलिडिटी की जांच

  • मान लीजिए कि अपने हाल ही में अपना एड्रेस चेंज किया है तो ऐसी स्थिति में आप अपने एड्रेस वेरीफिकेशन के लिए रिक्वेस्ट डाल सकते हैं ।
  • इसके बाद यूआईडीएआई आपके एड्रेस की जांच करता है। इसके लिए भी आपको मोबाइल नंबर को लिंक करने की जरूरत नहीं हैं।

अपॉइंटमेंट बुक करना

  • आप आधार एनरोलमेंट और किसी अपडेट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने की जरूरत नहीं होगी।

दर्ज कर सकते हैं ​शिकायत

  • अगर आप आधार कार्ड से जुड़ी कोई शिकायत करना चाहते हैं तो आप इसे UIDAI की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल करके या help@uidai.gov पर ईमेल करके भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं । इसके लिए भी आपके मोबाइल नंबर लिंक करने की जरूरत नहीं होती है।

यह भी पढ़ें - Online Kyc Update: बैंक के चक्कर काटने के दिन हुए पुराने, घर बैठे ऑनलाइन ऐसे अपडेट करवाएं KYC