Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Most Common passwords: ये हैं सबसे अधिक यूज किए जाने वाले पासवर्ड, आसानी से हो सकते हैं हैक

सबसे ज्यादा 123456 पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। पासवर्ड व्यवस्थित करने में मदद करने वाली सॉफ्टवेयर कंपनी नॉर्डपास द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार ऐसे पासवर्ड कुछ ही सेकंड में हैक हो सकते हैं। भारत की बात करें तो यहां भी मोस्ट कॉमन पासवर्ड 123456 है। इसे साढ़े तीन लाख लोग इस्तेमाल करते हैं तो 1 लाख से अधिक यूजर्स के द्वारा Admin पासवर्ड यूज किया जाता है।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 27 Jan 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले Passwords

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हमारी लाइफ में तकनीक का विस्तार से तेजी से हो रहा है। इसकी वजह से बहुत सी चीजें आसान हो रही हैं तो समय के कुछ मुश्किलें भी इसी तकनीक के जरिये पनप रही हैं। जब एक यूजर सोशल मीडिया अकाउंट बनाता है तो उसके लिए पासवर्ड की जरूरत होती है।

अधिकतर यूजर्स एक आम पासवर्ड रखते हैं। जिसे हैक करना बहुत आसान होता है। यहां कुछ ऐसे पासवर्ड बताने वाले हैं जिन्हें सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

ये हैं सबसे ज्यादा यूज होने वाले पासवर्ड

जब एक यूजर पासवर्ड क्रिएट करता है तो उसके द्वारा सबसे ज्यादा '123456' पासवर्ड का इस्तेमाल किया जाता है। पासवर्ड व्यवस्थित करने में मदद करने वाली सॉफ्टवेयर कंपनी नॉर्डपास द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार ऐसे पासवर्ड कुछ ही सेकंड में हैक किए जा सकते हैं।

शोध से पता चलता है कि करीब 45 लाख यूजर्स ने '123456' पासवर्ड का इस्तेमाल किया तो 40 लाख ऐसे यूजर्स हैं जो एडमिन ही पासवर्ड रखते हैं। इसके अलावा 13.7 लाख ऐसे हैं जो '12345678' पासवर्ड इस्तेमाल करते हैं।

भारत में क्या है स्थिति

वहीं, भारत की बात करें तो यहां भी मोस्ट कॉमन पासवर्ड 123456 है। इसे 3.6 लाख लोग इस्तेमाल करते हैं तो 1.2 लाख यूजर्स के द्वारा Admin पासवर्ड यूज किया जाता है।

हैक होने का बढ़ जाता है खतरा

शोधकर्ता मानते हैं कि इस तरह के पासवर्ड को हैकर्स के लिए हैक बहुत आसान होता है। इन्हें कुछ ही सेकंड के भीतर हैकर्स हैक कर सकते हैं और आपके डिवाइस में मैलवेयर इंन्स्टॉल कर सकते हैं। इतना ही नहीं संवेदनशील जानकारी को भी चुराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- 5G नेटवर्क होने के बाद भी हो रही है कॉल ड्रॉप की समस्या; जानिए आखिर क्या है इसकी वजह