Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Windows 11 के ये खास फीचर्स आपको बना देंगे स्मार्ट यूजर, मिनटों में होगा काम

अगर आप विंडोज 11 का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए कुछ ऐसे खास टिप्स लेकर आए हैं। जो आपके काम को आसान देंगे। इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई ऐसे फीचर्स दिए जाते हैं जिनके बारे में ज्यादातर यूजर्स को जानकारी नहीं होती है। जैसे स्क्रीनशॉर्ट लेने का एक आसान तरीका है। यहां आप बोलकर भी टाइपिंग कर सकते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 14 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
ओएस में बहुत से ऐसे फीचर हैं जिनके बारे में अधिकतर यूजर्स को जानकारी नहीं होगी।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट का लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसे साल 2021 में कई खास फीचर्स के साथ पेश किया गया था। ओएस में बहुत से ऐसे फीचर हैं जिनके बारे में अधिकतर यूजर्स को जानकारी नहीं होगी।

अगर आप अपने विंडोज 11 के यूजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर करना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। इससे आपका काम जल्दी होने लग जाएगा।

वर्चुअल डेस्कटॉप

विंडोज 11 को कई खास फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया था। इसमें वर्चुअल डेस्कटॉप फीचर मिलता है। जिसकी मदद से यूजर्स को स्क्रीन को कई हिस्सो में स्प्लिट करने की सुविधा मिलती है। इसके लिए विंडोज की के साथ प्लस (+) की को दबाना होता है।

क्लिपबोर्ड हिस्ट्री

इस ऑपरेटिंग सिस्टम में क्लिपबोर्ड हिस्ट्री फीचर दिया जाता है, इसकी मदद यूजर्स को कॉपीड कंटेंट को स्टोर करने की सुविधा मिलती है। कंट्रोल सी (C) करने से कोई भी कंटेंट क्लिपबोर्ड पर कॉपी हो जाता है।

मिनीमाइज और मैक्सीमाइज

विंडोज 11 में मिनीमाइज और मैक्सीमाइज फीचर दिया जाता है। मिनिमाइज बटन विंडो को छोटा करता है और प्रोग्राम को चालू रखते हुए इसे टास्कबार पर रखता है। मैक्सिमाइज बटन जो एक छोटी विंडो की तरह दिखता है। इसका इस्तेमाल पूरे डेस्कटॉप को कवर करने के लिए विंडो को बड़ा करने के लिए किया जाता है।

टाइपिंग शॉर्टकट

अगर आप वर्ड या नोटपैड पर कुछ टाइप करना चाहते हैं वह बिना कीबोर्ड की मदद लिए तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए विंडोज बटन के साथ H प्रेस करना है। सामने स्पीकर बटन आ जाएगा।

स्क्रीनशॉर्ट फीचर

जल्दी से स्क्रीनशॉर्ट लेने के लिए विंडोज शिफ्ट और एस प्रेस करें। इसके अलावा अगर कई सारे टैब बंद हो गई हैं तो उन्हें भी आसानी से वापस लाया जा सकता है। इसके लिए यूजर्स को कंट्रोल शिप्ट टी दबाना होता है। 

ये भी पढ़ें- Microsoft ऑफिस के लिए ऐसे तैयार हुए थे Bill Gates, चंद्रबाबू नायडू के साथ 10 मिनट की मीटिंग में रखी गई थी नींव