Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Windows 11 Taskbar के ये फीचर्स मजेदार बना देंगे आपका अनुभव

Windows ने अपने यूजर्स के लिए Windows 11 को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। इसमें आपको Task bar में भी कई नए फीचर मिलेंगे जो आपके नए विंडोज को इस्तेमाल करने केअनुभव को बेहतर बना देंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 01 Mar 2023 10:57 AM (IST)
Hero Image
Windows 11 taskbar has this feature can change you experience

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft का विंडोज लगभग हर सिस्टम का हिस्सा है और अपने यूजर्स के एक्सपिरियंस को बेहतर बनाने के लिए कंपनी नए अपडेट को लाती रहती है। बता दें कि 2021 में Microsoft ने अपने लेटेस्ट प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 जारी किया। Windows 11 को अपने पूर्ववर्ती Windows 10 में फ्री अपग्रेड के रूप में पेश किया।

लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम उन सभी Windows 10 सिस्टम के लिए उपलब्ध है, जो Windows 11 की सिस्टम की सभी शर्तों और जरूरतों को पूरा करते हैं। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने कथित तौर पर कुछ असमर्थित विंडोज 10 सिस्टम के लिए विंडोज 11 अपडेट रोल आउट करना शुरू कर दिया है। आज हम जानेंगे कि इसमे शामिल किए गए नए टास्कबार के फीचर्स के बारे में जानते हैं।

Windows 11 टास्कबार

लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया टास्कबार शामिल है, जिसे macOS की तरह केंद्र में रखा गया है। टास्कबार को कस्टमाइज करने के अलावा विंडोज 11 यूजर्स अन्य कार्यों के लिए भी नए टूल का फिर से बना सकते हैं। आज हम यहां कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे, जो विंडोज 11 टास्कबार के लिए उपलब्ध हैं। आइये शुरू करते हैं।

टास्कबार आइकन को बाईं ओर शिफ्ट करना

विंडोज 11 में सेंटर में रखा गया टास्कबार आइकन प्रमुख विजुअल ओवरहाल में से एक है। टास्कबार पर पिन किए गए ऐप्स के साथ स्टार्ट मेन्यू डिफॉल्ट रूप से सेंट्रल में होता है। ऐसे में अगर आप पुराना वाला बाईं ओर रहने वाला टास्कबार चाहत हैं, तो कुछ सरल स्टेप्स का पालन करके इसे बदल सकते हैं।

इसे बदलने के लिए आपको को 'सेटिंग' मेनू में 'पर्सनलाइजेशन' सेक्शन पर जाना होगा, जहां वे 'टास्कबार' सेगमेंट में 'टास्कबार बिहेवियर' ऑप्शन पा सकते हैं। यहां आपको टास्कबार आइकन को बाईं ओर धकेलने के लिए 'टास्कबार एलाइनमेंट' विकल्प में 'लेफ्ट' टॉगल का विकल्प चुनना होगा।

टास्कबार छिपाना

विंडोज 11 यूजर्स स्क्रीन रियल एस्टेट बढ़ाने के लिए पूरे टास्कबार को छुपा सकते हैं। छिपे हुए टास्कबार को वापस पाने के लिए यूजर्स को बस अपने माउस कर्सर को स्क्रीन के किनारे पर ले जाना होगा। यूजर टास्कबार को सेकेंडरी मॉनिटर पर भी छिपा सकते हैं। टास्कबार को छिपाने के लिए आपको 'सेटिंग' मेनू में ‘पर्सनलाइजेशन' सेक्शन पर जाना होगा।

लॉस्ट एक्टिव विंडो पर जाना

एक ही ऐप के विंडोज को एक साथ विंडोज 11 टास्कबार में रखा गया है। इन विंडो का प्रिव्यू देखने के लिए यूजर टास्कबार आइकन पर क्लिक कर सकते हैं या उस पर माउस घुमा सकते हैं। अगर यूजर इसे खोलना चाहते हैं तो, उन्हें प्रिव्यू पर क्लिक करना होगा जो कि कष्टप्रद हो सकता है। अगर उन्हें विंडोज के बीच लगातार स्विच करने की जरूरत हो तो ऐसी स्थितियों में ऐप से अंतिम एक्टिव विंडो को तुरंत खोलने के लिए टास्कबार आइकन पर क्लिक करते समय Ctrl कुंजी दबाए रख सकते हैं।

टास्कबार पर फाइलों के ड्रैग और ड्रॉप करना

यूजर्स टास्कबार में पिन किए गए ऐप्स में फाइलें ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं। मान लीजिए आपको Google क्रोम से डाउनलोड की गई इमेज को फोटोशॉप में खोलना है, तो आप फाइल को ब्राउजर के डाउनलोड पेज से ड्रैग कर सकते हैं और टास्कबार में फोटोशॉप आइकन पर होवर कर सकते हैं। ऐसा करने से फोटोशॉप खुल जाएगा और यूजर्स इमेज को ऐप में ड्रॉप कर सकते हैं।

टास्कबार पर मौसम का अपडेट

विंडोज 11 में शुरू में टास्कबार पर एक ‘विजेट’ बटन था, जिसे स्टार्ट बटन के दाईं ओर रखा गया था। अब, विजेट बटन आपके टास्कबार पर वर्तमान मौसम दिखाता है। टास्कबार मौसम आइकन अन्य जानकारी जैसे तापमान और स्थितियों का संक्षिप्त जानकारी भी देता है।