Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone कैमरा को साफ करते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान

अगर आपके फोन का कैमरा गंदा हो गया है और आप उसे साफ करने की सोच रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। ऐसे में क्या करें और क्या ना करें इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े..

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 20 Jun 2023 02:19 PM (IST)
Hero Image
Keep these things in mind while cleaning your smartphone camera

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा है और हम अपने हर छोटे-बड़े काम के लिए इसका उपयोग करते हैं। इतना नहीं अपनी खुबसूरत तस्वीरें खींचने के लिए भी आप अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं।

जितने भी आधुनिक फोन है वो बेहतरीन कैमरा सेटअप के साथ आते हैं, जो बहुत अच्छी तस्वीरें और वीडियो कैप्चर करते हैं। कुछ फोन ऐसी सुविधाएं देते हैं, जो कुछ महंगे DSLR कैमरों को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

भले ही आपका कैमरा कितना अच्छा हो अगर आपके फोन के लेंस गंदे या धुंधले हो जाते हैं। यह पिक्चर की क्वालिटी को प्रभावित कर सकते है, जिससे धुंधली तस्वीरें आती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप फोन कैमरा को साफ कर सकते हैं। साथ ही लेंस को साफ करते समय किन गलतियों को न करें हम इसके बारे में आपको बताएंगे।

सही जगह पर रखें फोन

अगर आपने फोन के कैमरा साफ रखना चाहते हैं तो उसे ऐसी जगह रखें, जहां वह धूल के संपर्क में न आ सके। इसे आपका लेंस भी गंदा नहीं होगा ना उसमें स्क्राच आएगी।

फोन को ऑफ रखें

कैमरे के लेंस को साफ करते समय इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन को ऑफ रखें। ऐसे करने से आपका फोन किसी भी आकस्मिक क्षति से प्रभावित होने से बच जाएगा।

सॉफ्ट माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें

फोन के कैमरा लेंस पर खरोंच लगने से बचाने के लिए हमेशा मुलायम माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें। यह लेंस को साफ करते समय खरोंच लगने से रोकेगा।

लेंस के साथ-साथ मॉड्यूल को भी करें साफ

लेंस के चारों ओर कई अन्य चीजें रखी गई हैं। इसमें टॉर्च, माइक्रोफोन और यहां तक कि कुछ अन्य सेंसर भी शामिल हैं। कैमरे की क्वालिटी बेहतर करने के लिए, कैमरा सिस्टम के पार्ट को साफ करना महत्वपूर्ण है। यह टॉर्च, iPhone पर LiDAR सेंसर या कुछ प्रीमियम एंड्रॉइड फोन पर लेजर ऑटोफोकस सिस्टम हो सकता है।

लेंस क्लीनर का करें प्रयोग

अगर लेंस बहुत गंदा है, तो आप लेंस क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। एक माइक्रोफाइबर कपड़े पर थोड़ा लेंस क्लीनर लगाएं और लेंस को पोंछे। सफाई के बाद लेंस को पूरी तरह से सुखाना जरूरी है।

सॉफ्ट-ब्रिसल वाले ब्रश का करें इस्तेमाल

अगर आप माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करके लेंस के कुछ हिस्से तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो ऐसी जगहों पर पहुंचने के लिए एक नरम ब्रिसल वाले ब्रश का उपयोग करें और जिद्दी गंदगी या कणों को भी साफ करें।

लेंस पर सीधे क्लीनिंग लिक्विड न लगाएं

यह सलाह दी जाती है कि क्लीनिंग लिक्विड को हमेशा किसी कपड़े पर लगाएं न कि फोन की बॉडी या लेंस पर सीधे इस्तेमाल करें। इससे फोन और कैमरा सिस्टम को नुकसान हो सकता है।

खुरदरी चीज का उपयोग करने से बचें

लेंस को साफ करने के लिए किसी नुकीली चीज जैसे सेफ्टी पिन, सिम इजेक्टर टूल या किसी खुरदरी चीज का उपयोग करने से बचें। ये लेंस के शीशे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

लेंस पर ज्यादा दबाव न डालें

अपने लेंस को साफ करन के लिए हल्के स्ट्रोक का उपयोग करें। अगर आप ज्यादा दबाव डालेंगे तो यह खराव हो सकता है।

लेंस पर उगलियां ना लगाएं

उंगलियों के निशान और तेल के निशान के कारण हमारे फोन के कैमरा लेंस पर धब्बे पड़ जाते हैं। लेंस को उंगलियों या हथेलियों से छूने से बचें। अगर आप गलती से लेंस को छू लेते हैं, तो इसे तुरंत एक साफ कपड़े से साफ करें।