Move to Jagran APP

Smartphone में स्क्रीनगार्ड लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगा नुकसान

किसी भी फोन में डिस्प्ले इसका सबसे नाजुक हिस्सा है। डिस्प्ले टूटने के साथ फोन किसी काम का नहीं रह जाता है। फोन के डिस्प्ले को सुरक्षित रखने के लिए एक सही स्क्रीन गार्ड को चुना जाना जरूरी है। इस आर्टिकल में फोन के स्क्रीन गार्ड को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने को लेकर जानकारी दे रहे हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 15 Jul 2024 10:30 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टफोन के लिए ऐसे चुनें एक सही स्क्रीनगार्ड
टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन आज के समय हर दूसरे शख्स की एक बड़ी जरूरत बन चुका है। स्मार्टफोन के बिना किसी काम की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर फोन कॉल और वीडियो वॉच के लिए फोन ही काम आता है। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ा यह डिवाइस बार-बार भी खरीदा नहीं जा सकता है। एक बार फोन खरीद लें तो 2 से 3 साल तक इसे चलाना ही होता है। ऐसे में फोन की सुरक्षा मायने रखती है। फोन में डिस्प्ले सबसे ज्यादा नाजुक पार्ट है। डिस्प्ले टूटने के साथ फोन किसी काम का नहीं रह जाता है। फोन के डिस्प्ले को सुरक्षित रखने के लिए एक सही स्क्रीन गार्ड को चुना जाना जरूरी है। इस आर्टिकल में फोन के स्क्रीन गार्ड को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखने को लेकर जानकारी दे रहे हैं-

फोन के स्क्रीन-गार्ड को लेकर ध्यान रखें ये बातें

एंटी स्क्रैच

फोन के लिए स्क्रीनगार्ड चुन रहे हैं तो इसकी एंट्री-स्क्रैच प्रोपर्टी का ध्यान रखा जाना जरूरी है। इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि फोन को गार्ड के साथ कैंची, चाबी, ब्लेड या इस तरह के किसी हार्ड ऑब्जेक्ट से कोई नुकसान न पहुंचे।

कई बार फोन को जेब में रखा जाता है ऐसे में फोन के साथ चाबियों का होना फोन की स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकता है।

स्मूद टच फीलिंग

एक अच्छा स्क्रीनगार्ड चुनने के साथ जरूरी है कि आप इसके स्मूद टच का ध्यान रखें। जितनी बार भी आप फोन की स्क्रीन पर अपनी उंगलियों को चलाएं एक स्मूद फीलिंग का मिलना जरूरी है।

फोन का स्क्रीनगार्ड ऐसा होना चाहिए कि छून के साथ यह ऑरिजनल स्क्रीन जैसा फील दे। घटिया क्वालिटी के स्क्रैच गार्ड रफ ग्लास फर्म से बनाए जाते हैं। जो स्मूद टच नहीं दे पाते।

परफेक्ट साइज

स्क्रीनगार्ड को फोन की स्क्रीन के ठीक ऊपर लगाया जाता है। ऐसे में फोन का ठीक तरह से इस्तेमाल हो सके, इसके लिए स्क्रीनगार्ड का परफेक्ट साइज में होना मायने रखता है।

ध्यान रखें कि स्क्रीनगार्ड फोन की स्क्रीन को फुल कवरेज दे। साथ ही स्क्रीनगार्ड फोन पर इस तरह लगाया जाना चाहिए जिससे किसी तरह का एयर बबल न नजर आए।

एंटी फिंगरप्रिंट और ऑयल

फोन की जरूरत हर समय बनी रहती है। ऐसे में कई बार बिना हैंड वॉश के भी फोन का इस्तेमाल करना पड़ जाता है। फोन पर पानी, ऑयल और डस्ट वाले हाथ भी टच हो जाते हैं।

ऐसे में फोन का स्क्रीनगार्ड ऐसा चुना जाना चाहिए जो एंटी फिंगरप्रिंट और ऑयल हो। फोन पर फिंगर के निशान बन जाए तो फोन के डिस्प्ले पर क्लैरिटी की परेशानी आने लगती है।

ये भी पढ़ेंः कहीं आपके फोन में तो नहीं छुपा हुआ Harmful App, Google Play Store की मदद से लगाएं पता

शैटर-प्रूफ

फोन कई बार हाथ से गिर जाता है। यह जमीन पर गिरने के साथ ही डैमेज हो सकता है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि एक ऐसा स्क्रीनगार्ड इस्तेमाल किया जाए, जो शैटर-प्रूफ हो।

फोन का स्क्रीनगार्ड शैटर-प्रूफ हुआ था फोन के ऑरिजनल डिस्प्ले को टूटन से बचाया जा सकेगा। फ्लोर पर गिरने के साथ भी बहुत हद तक फोन के डिस्प्ले को बचाया जा सकता है।