Move to Jagran APP

खरीदने जा रहे हैं हेडफोन, इयरबड्स या इयरफोन, तो जरूर रखें इन बातों का ध्यान

आप भी अपने लिए नए ईयरफोन हेडफोन या ईयरबड्स खरीदने की सोच रहे हैं और तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन-सा आपके लिए बेहतर है तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप अपने लिए एक बेहतर हेडफोन या ईयरफोन का चुनाव कर सकेंगे।

By Ajay VermaEdited By: Updated: Sat, 26 Jun 2021 12:37 PM (IST)
Hero Image
बीट्स के ईयरफोन की प्रतिकात्मक फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय बाजार में स्मार्टफोन की तरह ईयरफोन, हेडफोन और ईयरबड्स को लेकर प्रतिस्पर्धा बहुत बढ़ गई है। ऐसे में लोगों के लिए लिए बेहतर हेडफोन या ईयरफोन का चुनाव करना मुश्किल हो गया है। अगर आप भी अपने लिए नए ईयरफोन, हेडफोन या ईयरबड्स खरीदने की सोच रहे हैं और तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन-सा आपके लिए बेहतर है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स देंगे, जिनकी सहायता से आप अपने लिए एक बेहतर हेडफोन या ईयरफोन का चुनाव कर सकेंगे।

कौन-से ईयरफोन या हेडफोन खरीदें

भारतीय बाजार में दो तरह के इयरफोन या हेडफोन मौजूद हैं - वॉयर्ड और ब्लूटूथ। ब्लूटूथ वाले हेडफोन या इयरफोन को चार्ज करना जरूरी होता है। साथ ही इन-बिल्ट बैटरी होने की वजह से ब्लूटूथ हेडफोन भारी होते हैं। ऐसे में यदि आप हेडफोन का रोजाना 6 से 7 घंटे तक इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए वायर वाले हेडफोन खरीदना बेहतर ऑप्शन होगा।

ओवर ईयर हेडफोन - ओवर ईयर हेडफोन्स पूरे कानों को ढक लेते हैं। साथ ही, इनके बड़े आकार के कारण, इनमें बड़े ड्राइवर्स भी आसानी से लगाए जा सकते हैं, जिससे तेज साउंड और बेहतर बास मिलता है। साथ ही, पूरा कान ढकने की वजह से ये हेडफोन्स बाहर के शोर को काफी हद तक कम कर देते हैं। लेकिन इससे कानों पर दबाव भी पड़ता है।

ईयरबड्स - मौजूदा वक्त में ईयरबड्स की मांग है। ईयरबड्स हेडफोन्स का ही छोटा रूप है। इसमें यूजर्स को इयरफोन और हेडफोन दोनों का फील मिलता है। हालांकि ईयरबड्स की कीमत ईयरफोन के मुकाबले थोड़ी ज्यादा होती है। हेडफोन वॉयर असिस्टेंट और न्वाइज कैंसिलेशन फीचर्स के साथ आते हैं।

जैक टाइप

ज्यादातर हेडफोन और ईयरफोन में 3.5mm जैक दिया जाता है। लेकिन अब कुछ हेडफोन USB टाइप-सी कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। लेकिन USB-Type-C वाले हेडफोन के साथ दिक्कत ये होती है कि चार्जिंग के वक्त इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है, क्योंकि चार्जिंग और कनेक्टिविटी के लिए एक ही पोर्ट मिलता है। ऐसे में बेहतर होगा कि अलग-अलग चार्जिंग और कनेक्टिविटी वाले हेडफोन ले। हालांकि इस समस्या को वायरलैस स्पीकर या ईयरफोन से भी दूर किया जा सकता है।

माइक और साउंड

हेडफोन, ईयरफोन या ईयरबड्स खरीदते समय ध्यान रखें, कि उसमें इन-बिल्ट माइक दिया गया हो, जिससे आप म्यूजिक सुनते वक्त कॉल रिसीव करके बात भी सके। साथ ही हेडफोन या इयरबड्स खरीदने से पहले उसकी साउंड क्वॉलिटी को टेस्ट करें। क्या वॉल्यूम बढ़ाने पर हेडफोन या इयरबड्स की आवाज खराब आती है, ऐसा हो तो हेडफोन न खरीदें। वहीं हमेशा ऐसे इयरबड्स का चुनाव करें, जिनके इस्तेमाल के दौरान बाहर की आवाज कम से कम सुनाई दे।