Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कर रहे हैं गीजर खरीदने की तैयारी तो इन चीजों का रखें खास ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

ठंडी शुरू होते ही हमें गीजर और हीटर की जरूरत होती हैं। ऐसे में अगर आप गीजर खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने हिसाब से नया गीजर खरीदने में मदद करेंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 13 Dec 2022 08:05 PM (IST)
Hero Image
What to keep in mind while buying Geyser, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में नवंबर के शुरूआत से ही ठंड ने दस्तक दे दी है। तापमान दिन पर दिन कम होता जा रहा है। हर समय रजाई में घुसे रहना तो विकल्प नहीं है। ऐसे में हम सबसे ज्यादा जिससे कतराते हैं, वो है नहाना। ऐसे में गीजर हमारा सच्चा साथी बन जाता है, लेकिन कैसे पता करें कि कौन का गीजर हमारे लिए सही है? परेशान न हो, आज हम आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स के बारे में बताएंगे, जो गीजर खरीदते समय आपकी मदद करेंगे।

फिक्स करें बजट

सिर्फ गीजर ही नहीं कोई भी खरीदारी करने से पहले आपको एक बजट निर्धारित करना होगा। इसलिए सबसे पहले, एक बजट तय करें और फिर देखें कि आपके इस बजट में कौन गीजर से विकल्प मिल रहे हैं, जो आपकी जरूरत के हिसाब से सही हैं।

यह भी पढ़ें - Travel Tips: इन ट्रिक्स से सस्ती हो जाएगी आपकी फ्लाइट टिकट, बस अपनाने होंगे ये तरीके

टैंक कैपेसिटी चुनें

गीजर खरीदने से पहले आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप कितने कैपेसिटी का गीजर खरीदना चाहते हैं। चाहे आप स्टोरेज इलेक्ट्रिक गीजर या गैस या सोलर वॉटर हीटर चुन रहे हों, स्टोरेज टैंक कैपेसिटी तय करना जरूरी है। बता दें कि यह कैपेसिटी आपके इस्तेमाल पर निर्भर करती है। इसलिए चुनने से पहले अपने उपयोग को ध्यान में रखें।

अगर आपको रसोई या दो लोगो के लिए गीजर चाहिए तो आप इस्टेंट वॉटर हीटर ले सकते हैं। लेकिन अगर आपको 2 से 3 सदस्यों वाले परिवारों के लिए गीजर चाहिए तो 6 लीटर तक और अगर 4 से 8 सदस्यों वाले परिवारों के लिए चाहिए तो 35 लीटर तक का विकल्प चुन सकते हैं।

स्पेस और डिजाइन का भी रखें ध्यान

बाजार में गीजर डिजाइन की कोई कमी नहीं है। हालांकि ज्यादातर गीजर दो रूपों में डिलीवर होते हैं - बेलनाकार या वर्गाकार। बेलनाकार यानी सिलेंड्रिकल डिजाइन उन लोगों के लिए सही है, जिनके पास थोड़ी ज्यादा जगह हो, जबकि स्क्वायर डिजाइन ज्यादा कॉम्पैक्ट होते हैं और कम जगह में भी फिट हो जाते हैं।

एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग

AC की तरह गीजर भी बिजली की अच्छी खपत करते हैं और आपको भारी बिल देना पड़ सकता है। इसलिए, आपको एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग में कम से कम 4 स्टार वाले गीजर को खरीदना चाहिए, ताकि बिजली की खपत कम हो।

पानी की क्वॉलिटी के आधार पर खरीदें गीजर

आपको अपने लोकेशन पर पानी की क्वालिटी का पता लगाना होगा और उसके अनुसार ही गीजर खरीदना होगा। क्योंकि कठोर जल, कैल्शियम और मैग्नीशियम लवण की अधिकता के कारण गीजर जल्दी खराब हो सकते हैं।

स्मार्ट गीजर भी है ऑप्शन

गीजर में अब आपको स्मार्ट कनेक्टिविटी भी मिलती है। IoT-सक्षम वॉटर हीटर यूजर्स को स्मार्टफोन ऐप, एलेक्सा या Google असिस्टेंट का उपयोग करके गीजर को कंट्रोल करने देते हैं।

यह भी पढ़ें - Community Notes: क्या है Elon Musk का Game Changer फीचर, कैसे बदलेगी Twitter की काया