Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोन का करते हैं बहुत ज्यादा इस्तेमाल तो iPhone का ये फीचर्स आपकी आंखो का रखेगा ध्यान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

Apple के दुनिया भर में लाखों यूजर्स है जिसमें ज्यादातर यूजर्स आईफोन का इस्तेमाल करते हैं। कंपनी अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए समय-समय पर अपने फीचर्स को अपडेट करता रहता है। इतना ही नहीं कंपनी नए फचर्स भी लाती रहती है। आज हम आपको स्क्रिन डिस्टेंस फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जो फोन की इस्तेमाल करते समय आपके आंखो की सुरक्षा करता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 18 Jul 2023 02:35 PM (IST)
Hero Image
How to use iPhone screen distance feature to protect your eyes

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में Apple ने iOS यूजर्स के लिए iOS 17 का बीटा वर्जन पेश किया है। बताया जा रहा है कि इसके साथ यूजर्स को कई बड़े अपडेट मिलें है। इसके पहले पब्लिक बीटा वर्जन को अब डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया जा चुका है। जो लोग इस साल के अंत में iPhones में आने वाली सभी नई फीचर्स को पाने के इच्छुक हैं, वे iOS 17 डाउनलोड कर सकते हैं।

iOS 17 के साथ आने वाली सबसे दिलचस्प और उपयोगी सुविधाओं में से एक स्क्रीन डिस्टेंस भी एक है। यह फीचर्स उन लोगों के सबसे ज्यादा काम आएंगेृ,जो बहुत ज्यादा फोन का इस्तेमाल करते हैं।

क्या है स्क्रीन डिस्टेंस फीचर?

स्क्रीन टाइम में स्क्रीन डिस्टेंस ट्रूडेप्थ कैमरे का उपयोग यूजर्स को अपने डिवाइस को लंबे समय तक अपने चेहरे से 12 इंच से अधिक करीब रखने के बाद दूर ले जाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए करता है। स्क्रीन डिस्टेंस फीचर के बारे में इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

ये हैं जरूरी बातें

यह फीचर केवल फेस आईडी वाले iPhone और iPad मॉडल पर उपलब्ध है, जो आपकी आंखों और स्क्रीन के बीच की दूरी को मापने के लिए ट्रूडेप्थ कैमरे का उपयोग करती है। यह फीचर डिफॉल्ट रूप से सक्षम नहीं है. आपको इसे सेटिंग ऐप में मैन्युअली चालू करना होगा।

कैसे करें इस सुविधा का इस्तेमाल

  • स्क्रीन डिस्टेंस सुविधा को सक्षम करने के लिए आपको इन स्टेप्स का पालन करना होगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।
  • सबसे पहले अपने iPhone या iPad पर सेटिंग ऐप खोलें।
  • अब स्क्रीन टाइम पर टैप करें।
  • इसके बाद नीचे स्क्रॉल करें और स्क्रीन डिस्टेंस पर टैप करें।
  • अब ऑन स्क्रीन डिस्टेंस पर टैप करें।
  • इसके बाद स्क्रीन डिस्टेंस स्विच पर टॉगल करें।

एक बार जब आप स्क्रीन डिस्टेंस सुविधा सक्षम कर लेते हैं, तो आपको एक फुल-स्क्रीन अलर्ट दिखाई देगा जो कहता है कि ‘iPhone बहुत करीब है’ अगर आप अपने डिवाइस को लंबे समय तक अपनी आंखों से 12 इंच से अधिक करीब रखते हैं। फिर आप अलर्ट को खारिज करने और अपने डिवाइस को दूर ले जाने के लिएContinue बटन पर टैप कर सकते हैं।

आप किसी भी समय सेटिंग्स > स्क्रीन टाइम > स्क्रीन डिस्टेंस पर जाकर और स्क्रीन डिस्टेंस टॉगल को बंद करके स्क्रीन डिस्टेंस सुविधा को अक्षम कर सकते हैं।