Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali के चमक कहीं पड़ न जाए फीकी! रहे सावधान ताक में स्कैमर्स , मिनटों में खाली कर जाएंगे आपका बैंक अकाउंट

दिवाली के चकाचौंध के बीच CloudSEK की रिसर्च टीम ने लोगों को साइबर खतरों के लिए आगाह किया है। रिसर्च टीम ने कहा कि ये समय ऐस है जब अटैक्स लोगों को फंसाने के लिए अलग-अलग तरीको का इस्तेमाल करेंगे। यहां आपको इसके बारे में विस्तार से बताया गया है ताकि आप इस तरह के खतरों से सुरक्षित रह सकें।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 11 Nov 2023 12:07 PM (IST)
Hero Image
Diwali पर साइबर हमलों से रहे सुरक्षित

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। दिवाली का त्योहार यानी बहुत सी शॉपिंग और खर्चों का समय, ऐसे में अगर आप सतर्क नहीं रहे तो किसी भी वक्त साइबर हमलों का शिकार हो सकते हैं। ये समय ऐसा है, जब मार्केट में लोगों की भीड़ के साथ साथ ऑफर्स , डिस्काउंट और ऑनलाइन शॉपिंग की बहार रहती है। ऐसे में इस मौके का फायदा स्कैमर्स उठाने की कोशिश करते हैं ।

इसी स्थिति को समझते हुए CloudSEK की रिसर्च टीम ने इस बात की चेतावनी दी है कि त्योहारों के समय साइबर अटैक्स का ग्रुप सक्रिय हुआ है। यह लोगों उत्सव के खुमार में ठूबे लोगों का फायदा उठा सकते हैं। ये कुछ खास तरीकों से आपको ठग सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

फिशिंग से बना रहे शिकार

स्कैमर्स त्योहार के बीच लोगों को नकली वेबसाइट बनाकर फांसने का प्रायास कर रहे हैं। वे लोगों को आफर्स और रिचारज के लिए लुभाने की कोशिश करते हैं। CloudSEK ने बताया कि फेसबुक ऐड लाइब्रेरी में 828 यूनिक डोमेन है, जो किसी ब्रांड की नकल करते हैं। आपको ऐसी साइट से बचकर रहना होगा

यह भी पढ़ें -Diwali WhatsApp Stickers: अपने दोस्त और फैमिली को ऐसे भेजें वॉट्सऐप पर दिवाली स्टिकर्स, इन स्टेप्स को करें फॉलो

सट्टेबाजी से रहे सावधान

अगर आप ऑनलाइन 'दिवाली' और 'पूजा' जैसे कीवर्ड डालते हैं तो वह आपको एक डोमे पर ले जाएगा हांगकांग की मेगालेयर टेक्नोलॉजीज है। यह साइट बेट 365 और एमजीएम सहित चीनी सट्टेबाजी पेज पर रिडायरेक्ट करती है।

रिसर्चर्स ने कहा कि बेटिंग प्लेटफॉर्म बनाने वाले साइबर अपराधियों द्वारा दिवाली के बढ़े हुए इंटरनेट ट्रैफिक के शोषण पर प्रकाश डाला। ये साइट आपको फ्री प्राइज और ऑफर्स के नाम पर फंसती है।

क्रिप्टो पहेली

फेसबुक और कई सोशल मीडिया पर हम ऐसे ऐड्स देखते हैं, जो आपको क्रिप्टोकरेंसी वेबसाइटों पर साइन अप करने का आग्रह करते हैं।इसलिए बिना पूरी जांच किए इस वेबसाइट पर लॉग-इन और साइन-इन न करें।

मैलवेयर का खतरा

इसके अलावा आपको मैलवेयर से भी सुरक्षित रहने की जरूरत है। कभी-कभी गोल्ड या कोई शॉपिंग करते समय अगर आप किसी लिंक पर क्लिक करते हैं तो, ऐसा हो सकता है कि आप भारी मुसिबत में पड़ सकते हैं। इसलिए सावधान रहे।

यह भी पढ़ें- Diwali WhatsApp Status : वॉट्सऐप स्टेटस के जरिए ऐसे दें अपने खास लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं