Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नए फोन के पैसे लेकर हाथ में थमा दिया जाएगा पुराना माल, गाढ़ी कमाई बचानी है तो जान लीजिए ये बातें

क्या आपको पता है कि आजकल स्मार्टफोन खरीदना जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा जोखिम भरा भी है। कई बार हम कम कीमत या अच्छे ऑफर के लालच में नए स्मार्टफोन के नाम पर रिफर्बिश्ड फोन (Refurbished Smartphone) लेकर आ जाते हैं। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 21 Apr 2023 09:06 PM (IST)
Hero Image
tips to avoid fraud on new smartphone buying

नई दिल्ली, टेक डेस्क। देश में मोबाइलफोन का बाजार बहुत बड़ा। आएदिन कंपनियां नए-नए स्मार्टफोन लॉन्च करती रहती हैं। आज के समय में शॉपिंग करना बहुत आसान हो गया है। हमें अपने आस-पास बहुत सारे आउटलेट्स दिख जाते हैं, साथ ही कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स का भी विकल्प भी उपलब्ध रहता है।

क्या आपको पता है कि आजकल स्मार्टफोन खरीदना जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा जोखिम भरा भी है। कई बार हम कम कीमत या अच्छे ऑफर के लालच में नए स्मार्टफोन के नाम पर रिफर्बिश्ड (Refurbished), पुराना या फिर नकली स्मार्टफोन लेकर आ जाते हैं। आज के इस लेख में हम जानेंगे कि नया फोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आधिकारिक वेबसाइट या स्टोर से ही करें खरीदारी

नया स्मार्टफोन खरीदते समय ये ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आप इसे आधिकारिक वेबसाइट या स्टोर से खरीद रहे हैं। कई बार हम थोड़े पैसे के लालच में आकर बिना सोचे समझे ट्रस्ट कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में आपके साथ ठगी होने के आसार बढ़ जाते हैं। आपको स्मार्टफोन तो कम दाम में या ऑफर के साथ मिल जाएगा लेकिन इसमें कोई न कोई दिक्क्त होने की आशंका रहती है।

Smartphone की ठीक से करें जांच

नया Smartphone खरीदते समय उसकी स्थिति की जांच करना बहुत जरूरी है। स्टोर से खरीद रहे हैं तो वहीं इसे अनबॉक्स करें और सारी चीजों को जांच लें। अगर आपको फोन में कोई भी दिक्कत नजर आती है तो तुरंत उसे बदल लें। खरीदते समय सारी चीजें क्लियर करना जरूरी है कि बताए गए और दिखाए गए प्रोडक्ट में समानता है या फिर कोई दिक्कत है। खरीदते समय स्मार्टफोन में अंकित IMEI नंबर से भी पता किया जा सकता है कि फोन असली है या नहीं। साथ ही ये भी जान पाएंगे कि Smartphone कितना पुराना है और इसका उत्पादन कब किया गया था।

Refurbished Smartphone न लग जाए हाथ

कई बार लोग पुराने फोन को Refurbished करके बेच देते हैं। ये फोन पहली नजर में आपको नया ही लगेगा, जब आप इसे गहनता से देखेंगे तो पता चलेगा कि यार ये तो भारी नुकसान होने वाला था। Refurbished Smartphone में अक्सर हल्के-फुल्के डेंट दिखने को मिल सकते हैं। अगर आपको फोन पर कोई डेंट या स्क्रैच दिखे तो जाहिर है कि आपको पुराना फोन बेचा गया है। संभव हो सके तो इस समस्या को तुरंत समाधान की ओर ले जाएं, अगर समय बीत गया तो आपकी गाढ़ी कमाई बर्बाद जा सकती है।