Move to Jagran APP

खरीदने जा रहे हैं नया Printer तो इन बातों को रखें खास ख्याल, कहीं मंहगी ना पड़ जाए डील

अगर आप अपने जरूरत के हिसाब से प्रिंटर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ जरूरी पॉइंट्स लाए है जो आपके काम आने वाले हैं। आइये जानते हैं इसके लिए क्या-क्या जरूरी है। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 20 Jun 2023 06:25 PM (IST)
Hero Image
Follow these tips for buying new printer, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप नया प्रिंटर खरीदने जा रहे हैं तो ऐसे में आपको ध्यान देना होगा कि आप अपनी जरूरत और बजट के हिसाब से इसका चयन करें। आज हम आपको ऐसे ही कुछ जरूरी पॉइंट को बारे में बताएंगे, जो आपको प्रिंटर खरीदते समय काम आएगी।

एक प्रिंटर एक ऐसी चीज है जो घर और ऑफिस दोनों जगह पर बहुत काम आती है। बाजार में उपलब्ध बहुत सारे विकल्प को देखते हुए, यह तय करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है कि आपके लिए कौन सा एक अच्छा विकल्प है। यहां हम आपको इससे जुड़ी जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

बजट का रखें ध्यान

ये बहुत जरूरी है रि आप अपने प्रिंटर की खरीदारी के लिए एक बजट निर्धारित करें। प्रिंटर की पूरी लागत, रखरखाव के खर्चे और डिवाइस के जीवनकाल इसके लिए एक जरूरी पहलू है। ऐसे में एक ऐसा प्रिंटर ढूंढना जरूरी है जो आपकी जरूरतों को पूरा करें, आपके बजट में भी आएं।

किस काम के लिए चाहिए प्रिंटर ?

प्रिंटर का इस्तेमाल आप किस काम के लिए करना चाहते हैं ये जानना जरूरी है। जैसे कि आप इसे पर्सनल उपयोग, छोटे कार्यालय उपयोग या बड़े पैमाने की व्यावसायिक जरूरतों के हिसाब से खरीद सकते हैं। अलग- अलग प्रिंटर अलग-अलग सुविधाओं और क्षमताओं के साथ आते हैं।

इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना है किआप किस तरह के डॉक्यूमेंट के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं। उन डॉक्यूमेंट या मटेरियल को ध्यान में रखें, जिन्हें आप प्रिंट कर रहे हैं। अगर आपको हाई-क्वालिटी वाली तस्वीरें या ग्राफिक्स प्रिंट करने है, तो आपको एडवांस कलर फीचर वाले प्रिंटर की जरूरत होगी। साधारण टेक्स्ट दस्तावेजो के लिए, एक सरल प्रिंटर काफी हो सकता है।

प्रिंटिंग की लागत भी है जरूरी

स्याही या टोनर कार्ट्रिज से जुड़ी लंबी अवधि की लागत को भी ध्यान में रखना जरूरी है । कुछ प्रिंटरों की शुरुआती कीमत सस्ती हो सकती है, लेकिन कार्ट्रिज को बदलने के लिए अधिक खर्च करना पड़ता है। ऐसे खर्चों से बचने के लिए इन चीजों की लागत और उपलब्धता पर भी ध्यान दें।

प्रिंटिंग स्पीड और क्लालिटी का रखें ध्यान

इस बात का भी ध्यान रखें आपकी जरूरतों के लिए प्रिंटिंग की स्पीड कितनी जरूरी है। अगर आप अक्सर बड़ी मात्रा में दस्तावेज प्रिंट करते हैं, तो हाई पेज पर मिनट (पीपीएम) प्रिंटिंग स्पीड वाला प्रिंटर सही रहेगा।

इसके साथ ही आपको आवश्यक प्रिंट क्वालिटी का स्तर निर्धारित करें। अगर आपको बेहतरीन प्रिंट चाहिए, तो उच्च रिजॉल्यूशन और बेहतर कलर वाले प्रिंटर की तलाश करें।

कनेक्टिविटी विकल्पों का रखें ध्यान

अगर आपको कई डिवाइस से वायरलेस प्रिंटिंग करने की जरूरत होती है, तो प्रिंटर वाई-फाई या ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के सपोर्ट के साथ आना चाहिए। इसके अलावा इसमें वायर्ड कनेक्शन के लिए यूएसबी या ईथरनेट पोर्ट हैं या नहीं आपको इस बात का भी ध्यान रखना है।

इसके साथ ही आपको ध्यान रखना होगा है कि कुछ प्रिंटर विशेष रूप से Windows या macOS के लिए डिजाइन किए गए हैं, जबकि अन्य डिवाइस के साथ भी काम करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस प्रिंटर से आसानी से कनेक्ट और कम्यूनिकेट कर सकते हैं।