Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cyber Security: साइबर ठगों से रहे सावधान! इंटरनेट का करें इस्तेमाल लेकिन भूलकर भी ना करें ये गलतियां

इंटरनेट का इस्तेमाल अब आम हो गया है। हर काम में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है वहीं इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के कारण ही साइबर ठगी भी बढ़ने लगी है। साइबर ठग अलग- अलग तरीकों से ठगी का जाल बिछाते हैं। फोटो- जागरण

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Fri, 20 Jan 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
To Avoid Cyber Hacking Do Not Make These Mistakes, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Cyber Security: आज कल हर काम डिजिटली हो रहा है, क्योंकि यह मैनुअल और कागजी कामकाज से ज्यादा सुविधाजनक है। यही वजह है कि अब हर काम सीधा इंटरनेट से जुड़ा है। स्मार्टफोन में नो इंटरनेट मतलब हर जरूरी काम का ठंडे बस्ते में पड़ जाना।

ऐसे में टेलीकॉम कंपनियां भी अपने यूजर्स के लिए ऐसे प्लान्स पेश करती हैं, जो हर यूजर के बजट में फिट हो जाते हैं। एक दिन के इंटरनेट पैक जैसे ऑप्शन भी यूजर को दिए जाते हैं ताकि वे किसी भी वजह से इंटरनेट से दूर ना हो सकें।

इंटरनेट की बढ़ती उपयोगिता की वजह से ही इसे साइबर ठगों ने ठगी का भी अड्डा बना लिया है। साइबर ठग ठगी के लिए ऐसे यूजर्स को निशाने पर लेते हैं जो इंटरनेट की बारिकियों से भली- भांति परिचित नहीं होते और अनजाने में कुछ बड़ी गलतियां कर जाते हैं।

हालांकि साइबर ठग इतने शातिर होते हैं कि वे ठगी के लिए अलग- अलग तरीकों को खोज अप्लाई करना शुरू कर देते हैं। अगर लापरवाही बरती गई तो आप भी साइबर फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं। इस आर्टिकल में कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी सुरक्षा कुछ हद तक पक्की कर सकते हैं। आइए जानते हैं इंटरनेट सर्फिंग में किन बातों का ध्यान रखना जरूरी हैः

अपने ब्राउजर के मामले में रहें हमेशा अलर्ट

किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने वाली कंपनी समय- समय पर नई अपडेट लाती रहती हैं। अक्सर नई अपडेट्स से पुरानी खामियों को दूर किया जाता है। ऐसे में आपको भी इस अपडेट का ख्याल रखना चाहिए। अपने ब्राउजर को अपडेटेट रखने से आप साइबर ठगों के निशाने पर आने से बहुत हद तक बच जाते हैं। वहीं बहुत से लोग ब्राउजर को अपडेट करने में लापरवाही बरतते हैं। ध्यान रहें ये लापरवाही ही बाद में बड़ी परेशानी का कारण बनती है।

अपनी सुरक्षा के लिए लगाए डबल लॉक

साइबर ठगी से बचने के लिए टू- स्टेप- वेरिफिकेशन जैसे फीचर को लाया गया है। जरूरी है कि आप इस फीचर का इस्तेमाल करें। खास कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स या दूसरे किसी भी जरूरी अकाउंट जहां आपकी बैंकिग सेवाओं से जुड़ी जानकारियां मौजूद हैं, वहां इस खास फीचर का इस्तेमाल करें। इस फीचर की मदद से किसी भी लॉक को आसानी से नहीं खोला जा सकता है।

इस तरह की वार्निंग को ना लें हल्के में

आपने कभी नोटिस किया होगा, जब भी आप इंटरनेट पर किसी ऐसी वेबसाइट पर विजिट करतें हैं जो खतरनाक होती है तो इसके लिए तुरंत आपकी स्क्रीन पर अलर्ट आ जाता है। इस तरह की वॉर्निंग फाइल्स को डाउनलोड करने पर भी आ सकती हैं। जब भी इस तरह की वॉर्निंग स्क्रीन पर दिखे तो इन्हें हल्के में ना लें क्योंकि इन फाइल्स में कई बार मालवेयर भी होते हैं जो आपके पीसी में आ कर साइबर ठगों का काम आसान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः

Samsung की ये पेशकश होगी खास! Galaxy S23 series ही नहीं मिलेगा Galaxy Tab S9 Ultra का भी तोहफा