Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Online Payment Tricks: इन तरीकों को अपनाकर करें आसान और सुरक्षित पेमेंट

अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आज हम आपको कुछ टिप्स देने वाले हैं। इन टिप्स की मदद से आप अपने ऑनलाइन पेमेंट के अनुभव को बेहतर बना सकते हैं। ताकि आप और आपकी जरूरी जानकारी सुरक्षित रहे। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 25 Feb 2023 08:37 AM (IST)
Hero Image
Tips and tricks for safe and secure online payment

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में बीते कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट का चलन काफी बढ़ गया है। अगर आपके पास कैश नहीं है तो भी बस कुछ क्लिक से आप तुरंत कभी भी, कहीं भी और किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए हमारे पास एक से अधिक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) लिंक्ड पेमेंट-मेकिंग एप्लिकेशन जैसे Google Pay (GPay), Paytm, PhonePe, स्मार्टफोन में इंस्टॉल रहते हैं।

इन ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया सरल हो जाती है, लेकिन कभी -कभी गलत क्लिक, गलत नंबर डाल देने से आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए आज हम ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं, जो आपके वित्तीय नुकसान से बचाता है।

स्क्रीन लॉक

अपने फोन की सुरक्षा के लिए हम आपने फोन के हमेशा लॉक रखते हैं, ठीक उसी तरह आपको अपने ऑनलाइन पेमेंट ऐप को भी लॉक रखना होगा। इन ऐप के लिए एक मजबूत स्क्रीन लॉक, पासवर्ड या पिन रखना बहुत जरूरी है। यह न केवल आपके फोन को गलत हाथों में जाने पर सुरक्षित रखता है, बल्कि पर्सनल और जरूरी विवरणों को लीक होने से भी बचाने में मदद करता है।

किसी से भी शेयर न करे अपना पिन

आपको अपना पिन कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। ऐसा करना आपको बड़ी समस्या में डाल सकता है, क्योंकि कोई भी आपके फोन को एक्सेस कर सकता है और अपने मन मुताबिक अमाउंट ट्रांसफर कर सकता है। अगर आपको लगता है कि आपका पिन लिक हो गया है, तो आपको इसे तुरंत बदल लें।

अनवेरिफाइड लिंक और फेक कॉल से बचें

हमको कभी -कभी बहुत सारे फेक मैसेज मिलते हैं, जिसमें कुछ अनवेरिफाइड लिंक होते हैं। आपको ऐसे लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपको बड़ा वित्तीय नुकसान हो सकता है। इसके साथ ही आपको फेक कॉल उठाने से भी बचना चाहिए, क्योंकि कॉलर आपके बैंक या किसी अन्य ऑर्गेनाइजेशन से कॉल करने का दिखावा करता है और आपसे पिन, ओटीपी, आदि जैसे आपसे विवरण के लिए पूछ सकता है। बता दें कि बैंक कभी भी आपसे पिन, ओटीपी या किसी अन्य व्यक्तिगत विवरण के लिए नहीं पूछते हैं।

UPI ऐप को नियमित रूप से अपडेट करें

हर एप्लिकेशन को एक अपडेट की जरूरत होती है और ये अपडेट बेहतर सुविधाओं और लाभ के साथ आते हैं। आपको हमेशा UPI भुगतान ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करना चाहिए। ताकि आपको कोई नुकसान ना हो

बहुत से पेमेंट ऐप्स का इस्तेमाल ना करें

अगर आपने अपने फोन में कई भुगतान एप्लिकेशन रख रखें हैं तो इन्हें हटा दें और प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से केवल विश्वसनीय और वेरिफाइड पेमेंट एप्लिकेशन को इस्टॉल करें। साथ ही एक साथ कई ऐप्स का इस्तेमाल भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।