Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tech Tips: गूगल सर्च में AI जेनरेटेड सर्च रिजल्ट से हैं परेशान तो आजमाएं ये ट्रिक

Google पर कुछ सर्च करते समय अगर आपको भी रिजल्ट में एआई जनरेटेड कंटेंट दिखाई देते हैं तो हम आपके लिए एक समाधान लाए हैं। इसकी मदद से आप बिना किसी परेशानी इससे छुटकारा मिल जाएगा। आपको बस हमारे द्वारा बताए गए एक तरीके को अपनाना होगा। यह अपडेट Google I/O 2024 में पेश किए गए एक फीचर के साथ आया है।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 30 May 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
AI जेनरेटेड सर्च रिजल्ट से पामा चाहते हैं छुटकारा, अपनाएं ये टिप

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ महीनों में एआई में हर क्षेत्र को प्रभावित किया है। ऐसे में सर्च से लेकर राइटिंग तक आपको एआई का इस्तेमाल मिल जाएगा। यहां तक की अगर आप गूगल सर्च में भी कुछ चेक करते हैं तो इसमें भी AI जनरेटेड कंटेंट सामने आता है। हालांकि ये हाल ही में पेश किए गए AI Overview फीचर के कारण हो रहा है।

इस फीचर को हाल ही में Google I/O 2024 के दौरान सर्च इंजन में जोड़ा गया था। ये यूजर को जेनरेटिव AI-पावर्ड रिजल्ट देता है। अगर आप इसके रिजल्ट से परेशान है तो एक तरीका है,जिससे आप AI जनरेटेड रिजल्ट से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे हटाएं AI Overview रिजल्ट?

  • सर्च रिजल्ट से AI ओवरव्यू हटाने के लिए आपको बस हमारे बताए तरीके को फॉलो करना होगा।
  • इसके लिए आप ‘वेब’ फिल्टर पर टैप करें जो ‘इमेज’, ‘वीडियो’ और ‘न्यूज’ फिल्टर के साथ दिखाई देता है। ऐसा करने से Google विज्ञापन, AI और अन्य चीजो को हटाने के लिए बाध्य होगा और केवल टेक्स्ट-आधारित लिंक दिखाएगा।
  • डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं को वेब फ़िल्टर दिखाने के लिए 'More' बटन पर क्लिक करना पड़ सकता है,मगर मोबाइल यूजर्स को ऐसा करने की जरूरत नहीं होगी।
  • इसके साथ ही अगर आप Google पर हर बार कुछ खोजते समय 'वेब' फिल्टर को सलेक्ट करते हुए परेशान हो जाते हैं तो आप अपने ब्राउजर की सेटिंग को कस्टमाइज कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - YouTube History Delete: यूट्यूब की हिस्ट्री आ गई सामने तो होना पड़ सकता है शर्मिंदा, फटाफट ऑन करें ये सेटिंग

ब्राउजर की सेटिंग को कस्टमाइज करना? 

अपने ब्राउजर की सेटिंग को कस्टमाइज करने से एड्रेस बार अपने आप 'वेब' फिल्टर खोल देगा, मगर ऐसा करने के लिए आपको अपने ब्राउजर में एक कस्टम साइट सर्च शॉर्टकट बनाना होगा और इसे अपनी सभी सर्च के लिए डिफॉल्ट ऑप्शन बनाना होगा।

  • सबसे पहले अपना पसंदीदा ब्राउजर को खोलें
  • इसके बाद ब्राउजर सेटिंग से सर्च इंजन सेक्शन पर जाएं।
  • अब नया सर्च इंजन शॉर्टकट बनाने का विकल्प चुनें।
  • यहां नेम फील्ड में, वह नाम डालें जो आप चाहते हैं और शॉर्टकट फील्ड में, 'og' (पुराना Google) जैसा कोई सरल नाम इस्तेमाल करें।
  • अब आखिरी फील्ड में, "https://www.google.com/search?q=%s&udm=14” टाइप करें और सेव बटन दबाएं।
  • अगर आप कुछ खोजना चाहते हैं, तो अपने एड्रेस बार में टाइप करें और उसके बाद अपनी सर्च क्वेरी डालें और Google सर्च अपने आप नए 'वेब' फ़िल्टर का इस्तेमाल करेगा।

क्या है AI Overview?

  • गूगल ने अपने लेटेस्ट इवेंट के दौरान ‘AI ओवरव्यू’ नाम की नई सुविधा पेश की थी, जिसमें आपके द्वारा सर्च किए जा रहे टॉपिक के Gemini-पावर्ड ओवरव्यू को पेश किया जाता है।
  • मगर बहुत से ऐसे लोग है ,जो अपने सर्च रिजल्ट में सबसे ऊपर AI-जनरेटेड उत्तर नहीं देखना चाहता। ऐसे में आप कुछ सेटिंग के जरिए इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Vodafone यूजर्स की बल्ले-बल्ले! दो नए प्रीपेड प्लान हुए लॉन्च, मिलेगा Netflix का सब्सक्रिप्शन