Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गायब हो गया Twitter Blue Tick? ऐसे वापस पा सकते हैं ये सुविधा; इन लोगों के लिए अब भी है फ्री

Twitter Blue Tick ट्विटर ने पहले दी जानकारी के मुताबिक ब्लू टिक वापस लेना शुरू कर दिया है। ट्विटर की ओर से 24 मार्च को आधिकारिक जानकारी दी गई थी कि कंपनी लेगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद कर रही है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Fri, 21 Apr 2023 09:19 AM (IST)
Hero Image
Twitter Blue Tick Removed How To Get Back, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं तो ब्लू टिक हटने की जानकारी से वाकिफ होंगे। हालांकि, भारत में ट्विटर के नए सीईओ एलन मस्क कंपनी की कमान अपने हाथों में लेने के साथ ही अलग-अलग बदलावों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं।

ट्विटर ने ट्वीट कर पहले ही दी जानकारी

इसी कड़ी में कंपनी ने पहले दी जानकारी के मुताबिक ब्लू टिक वापिस लेना शुरू कर दिए हैं। ट्विटर की ओर से 24 मार्च को आधिकारिक जानकारी दी गई थी कि कंपनी लेगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद कर रही है, इसी के तहत कंपनी यूजर्स के अकाउंट से लेगेसी वेरिफाइड चेकमार्क हटाना शुरू कर रही है।

कंपनी ने साफ किया था कि ट्विटर यूजर्स के अकाउंट से वेरिफाइड चेकमार्क को 1 अप्रैल से हटाना शुरू कर देगी। हालांकि अकाउंट पर ब्लू टिक बनाए रखने का केवल पेड सब्सक्रिप्शन एक रास्ता बताया गया था।

20 अप्रैल से हटना शुरू हुए मशहूर हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक

कंपनी ने 20 अप्रैल को ही नई जानकारी के साथ यह कंफर्म किया कि अब वह ब्लू टिक को हटाना शुरू कर रही है। वहीं, कंपनी के इस फैसला का प्रभाव भी नजर आने लगा। भारत में कई मशहूर हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक हट चुका है।

इनमें अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार जैसे सेलेब्रिटी से लेकर सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेटर्स का नाम शामिल हो चुका है।

केवल इन लोगों को फ्री में मिलेगी सुविधा

हालांकि, कंपनी की ओर से फ्री में इस सुविधा को लेने की जानकारी भी दी गई है। ट्विटर पर वेरिफाईड संस्थानों से जुड़े लोगों के पास सुविधा होगी कि वे अपने अकाउंट पर वेरिफाईड टिक बिना पे किए बनाए रख सकेंगे।

हालांकि, सरकारी या गैरसरकारी कंपनी कितने लोगों को अपने अकाउंट से वेरिफाइड कर सकेगी, इसकी कोई सीमा नहीं रखी गई है। यूजर के लिए वेरिफाइड टिक बिना पे किए अकाउंट के साथ बनाए रखने के लिए जरूरी होगा कि वेरिफाईड कंपनी कर्मचारी को इनवाइट करे।

ऐसे ले सकतें हैं ब्लू टिक

ब्लू टिक लेने के लिए ट्विटर के मोबाइल ऐप और वेब वर्जन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सबसे पहले अकाउंट लॉग-इन करना जरूरी होगा।

  • होम पेज पर बांयी ओर Twitter Blue पर क्लिक करना होगा।
  • यहां नजर आ रहे सब्सक्रिप्शन प्लान से अपने लिए एक प्लान चुनना होगा।
  • Subscribe पर टैप करने के बाद पेमेंट के ऑप्शन पर जाना होगा।
  • प्रॉसेस पूरा होने के बाद आपको ब्लू टिक मिल जाएगा।

हालांकि, ट्विटर द्वारा रखी गई शर्तों के आधार पर ही अकाउंट को ब्लू टिक मिलना सुनिश्चित हो सकेगा।