Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

App से बुक कर रहे हैं कैब! सेफ्टी के लिए इन पावरफुल फीचर्स को फोन में ही फटाफट करें ऑन

कैब लेने को लेकर सेफ्टी से जुड़े कई तरह के सवाल हर किसी के जेहन में आते हैं। खास कर किसी अनजान जगह और रात के समय कैब लेने को लेकर हर दूसरे शख्स के मन में डर होता है। कैब बुक कर एक- जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो ये जानकारी आपके लिए भी काम की साबित होगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:30 PM (IST)
Hero Image
कैब बुक करते समय ऐप पर तुरंत इनेबल करें ये सेफ्टी फीचर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। कई बार कैब लेने को लेकर सेफ्टी से जुड़े कई तरह के सवाल जेहन में आते हैं। खास कर किसी अनजान जगह और रात के समय कैब लेने को लेकर हर दूसरे शख्स के मन में डर होता है। कैब बुक कर एक- जगह से दूसरी जगह जाते हैं तो ये जानकारी आपके लिए भी काम की साबित होगी। आपको आज उबर ऐप के ही ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको एक सेफ राइड देने में काम आते हैं। इन फीचर्स को लेकर आप अपनी फीमेल दोस्त को जागरुक कर सकते हैं। ताकि वे कैब में सेफ राइड ले सकें-

Safety Check Up ऑप्शन करें इनेबल

  • Uber App का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले ऐप ओपन करना होगा।
  • अब बॉटम राइट कॉर्नर पर प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा।
  • अब यहां Safety Check Up ऑप्शन पर टैप करना होगा।
  • यहां सेफ्टी हेल्प, ऑडियो रिकॉर्डिंग, ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट और राइड चेक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

कौन-सा ऑप्शन कैसे करेगा काम

Safety Help

सेफ्टी हेल्प ऑप्शन के साथ सेफ्टी टूलकिट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रिप के दौरान सेफ्टी की जरूरत महसूस होती है आप मैप पर नजर आने वाले ब्लू शील्ड पर टैप कर सकते हैं।

ट्रिप के दौरान आपको एम्बुलेंस, पुलिस और फायर डिपार्टमेंट की जरूरत महसूस होती है तो Contact 112 पर टैप कर सकते हैं। इसके बाद आपकी लोकेशन के सबसे नजदीकी एड्रेस और गाड़ी के नंबर को ऑपरेटर के साथ शेयर कर सकते हैं। इसके बाद कॉल के लिए स्वाइप कर सकते हैं।

अगर आप ट्रिप के दौरान अनसेफ और अनकम्फर्टेबल फील करते हैं तो Call Safety Support पर टैप कर सकते हैं। इसके साथ ही लाइव सेफ्टी लाइन एजेंट को कॉल लग जाएगा। एजेंट आपकी मदद करेगा।

ये भी पढ़ेंः 5G Smartphone Under 12K: 5000mAh बैटरी से लैस दमदार स्मार्टफोन, दाम 12 हजार रुपये से भी कम

Audio Recording

ट्रिप के दौरान सेफ, कम्फर्टेबल राइड के लिए ऑडियो रिकॉर्ड के ऑप्शन पर जा सकते हैं। इसके साथ राइडर और ड्राइवर अनकम्फर्टेबल सिचुएशन को मॉनिटर कर सकते हैं।

Trusted Contact

आप अपने ट्रिप का स्टेटस लाइव लोकेशन की डिटेल्स अपने किसी खास कॉन्टैक्ट के साथ शेयर कर सकते हैं।