Move to Jagran APP
In-depth

सस्ता स्मार्टफोन भी चलेगा सालों-साल, स्टोरेज को लेकर बस इन बातों का रखना होगा ख्याल

स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता हर दूसरे यूजर को डिवाइस हैंग होने की परेशानी आती है। क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन हैंग होने की वजह आपकी कुछ गलतियां होती हैं। स्मार्टफोन का इस्तेमाल तो सभी करते हैं लेकिन स्मार्टफोन को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान न रखा जाए तो डिवाइस जल्दी खराब हो जाता है। फोन में कैश फाइल्स को क्लीन करना एक अच्छी आदत हो सकती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 09 Aug 2023 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 09 Aug 2023 07:30 PM (IST)
सस्ता स्मार्टफोन भी चलेगा सालों-साल स्टोरेज को लेकर कुछ बातों का रखना होगा ध्यान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आपने कभी नोटिस किया है जब भी हम एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं यह शुरुआत में बहुत स्मूद होता है। फोन के हैंग और स्लो होने जैसी परेशानियां बिल्कुल भी नहीं आती।

वहीं, जैसे-जैसे स्मार्टफोन पुराना होने लगता है इसमें ऐप क्रैश, ब्लैक स्क्रीन, स्लो परफोर्मेंस, स्टोरेज और बैटरी से जुड़ी परेशानियां आने लगती हैं।

स्मार्टफोन महंगा हो या सस्ता, डिवाइस के हैंग होने की परेशानी हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को आती है। ऐसे में स्मार्टफोन की स्टोरेज से जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखा जाए तो स्मार्टफोन लंबे समय तक बिना किसी परेशानी के चलाया जा सकता है-

नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले इस बात का रखें ध्यान

स्मार्टफोन को लेकर हर यूजर की अलग जरूरत होती है। ऐसे में नया स्मार्टफोन कॉलिंग, इंटरनेट का इस्तेमाल भर के लिए ही चाहिए तो रैम और इंटरनल स्टोरेज की ज्यादा फिक्र न करते हुए 7 से 15 हजार तक की कीमत में फोन खरीद सकते हैं।

गेमिंग, फोटोग्राफी, रील्स मेकिंग के शौकीन हैं या फोन का दिनभर इस्तेमाल करते हैं तो कम बजट का फोन भूलकर भी न लें। फोन के लिए पहले बजट बनाएं इसके बाद ज्यादा रैम और इंटरनल स्टोरेज वाले फोन की ही लिस्ट चेक करें। इसके लिए 15 हजार से ऊपर का ही डिवाइस खरीदें।

फोन की स्टोरेज का ऐसे रखें ख्याल

फोन को हैंग होने से बचाने के लिए जरूरी है कि डिवाइस की स्टोरेज को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए-

फोन का डेटा: फोन में इस्तेमाल न होने वाले डेटा को डिलीट करने की आदत बनाएं। कई बार फोन में ऐसे स्क्रीनशॉट,ब्लर फोटोज और ऐसे डॉक्यूमेंट्स होते हैं, जो केवल फोन की स्टोरेज को भर रहे होते हैं। इस डेटा को फोन में न रखें।

फोन के ऐप्स:  फोन में ज्यादा ऐप्स डाउनलोड न करें। फोन में जरूरत भर के ऐप्स रखेंगे तो इससे डिवाइस की स्टोरेज को लेकर परेशान नहीं रहेंगे। केवल एक बार की जरूरत के लिए फोन में ऐप्स इन्स्टॉल न करें। इसकी जगह वेब ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बैकग्राउंड ऐप्स: बैकग्राउंड में रन होने वाले ऐप्स को रिमूव करने की आदत बनाएं। इस आदत के साथ स्मार्टफोन के सभी ऐप्स को तेजी से स्विच करते हुए इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोन की कैश फाइल: फोन में कैश फाइल्स को समय-समय पर क्लीन करते रहें। इस आदत के साथ आपके फोन की स्पेस खाली रहेगी।

स्मार्टफोन की स्टोरेज को लेकर इन गलतियों को न करें

फोन का मैसेज बॉक्स

मैसेज बॉक्स से ओटीपी और कंपनी की ओर से आने वाले बेफिजूल के मैसेज फोन की स्टोरेज को भरने का काम करते हैं। ऐसे में बहुत से यूजर्स मैसेज बॉक्स में इन मैसेज को डिलीट नहीं करते। फोन के मैसेज बॉक्स को भरने न दें, जरूरत खत्म होने के साथ ही मैसेज डिलीट करें।

सिस्टम अपडेट नोटिफिकेशन

बहुत से यूजर्स फोन पर सिस्टम की ओर से आने वाले अपडेट नोटिफिकेशन को नजरअंदाज करते हैं। आपके फोन पर सभी ऐप्स ठीक से चलें इसके लिए जरूरी है कि फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखा जाए।

क्लाउड स्टोरेज

फोन में फोटो,वीडियो को गैलरी में सेव कर रखते हैं तो डिवाइस की स्टोरेज फुल होगी। इसकी जगह क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करें। फोन की मेन स्टोरेज को बचा कर फोटोज और वीडियो को क्लाउड स्टोरेज में सेव रखें। फोटोज और वीडियो के लिए गूगल फोटोज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एनिमेशन 

कुछ स्मार्टफोन में एनिमेशन की सुविधा मिलती है। बहुत कम यूजर्स को जानकारी होती है कि एनिमेशन की वजह से स्मार्टफोन हैंग होता है। ऐसे में इस सेटिंग को बंद रखने में ही समझदारी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.