Move to Jagran APP

AI Tools: सोशल मीडिया पर होना चाहते हैं वारयल तो बहुत काम आएंगे ये AI टूल, फ्री में करेंगे आपकी मदद

आज को समय में सोशल मीडिया एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जो आपको अचानक ही लोगों के बीच लोकप्रिय बना सकता है। हालांकि इसके लिए आपको कुछ अहम बातों का ध्यान रखना होता है। ऐसे में अगर आपके पास ऐसे टूल्स होंजो आपके काम को आसान बना दें तो? यहां हम कुछ एआई टूल्स के बारे में जानेंगे जो सोशल मीडिया पर आपको वारयल होने में मदद कर सकते हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Published: Fri, 05 Jul 2024 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2024 09:00 AM (IST)
सोशल मीडिया पर फेमस कर सकते हैं ये टूल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते कुछ सालों में एआई ने तेजी से अपनी जगह बनाई है। अब लगभग हर क्षेत्र में इसका बोलबाला है। बहुत से ऐसे टूल हैं , जो आपके छोटे बड़े काम को आसान बना देते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको कंटेंट लिखना है तो राइटसोनिक जैसे टूल आपकी जरूरत के हिसाब से कंटेंट तैयार करता है।

आपको बता दें कि सोशल मीडिया में भी एआई टूल्स का महत्व तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप अपने पोस्ट को वायरल करना चाहते हैं तो कुछ एआई टूल आपके काम आ सकते हैं, जो आपके लिए कंटेंट राइटिंग से लेकर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सोशल मीडिया मार्केटिंग में एक गेम-चेंजर बन गया है, जो आपके विकास को सुपरचार्ज करने के लिए फ्री विकल्प देता है। यह गाइड बताता है कि AI आपके कंटेंट क्रिएशन, ऑडियंस एंगेजमेंट और सारी रणनीति को कैसे महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकता है।

यह  ऐसे टूल है जो कार्यों को ऑटोमेटिकली करता है, डेटा का विश्लेषण करता है और यहां तक ​​कि कंटेंट भी बनाता है। यही सोशल मीडिया में AI की शक्ति है। इसके अलावा AI टूल यूजर बिहेवियर का विश्लेषण कर सकते हैं, जो आपको यूजर एक्सपीरियंस पर्सनलाइज्ड करने और कॉम्पिटिशन से बढ़त हासिल करने के लिए तैयार करते हैं।

फ्री में काम करते हैं ये AI टूल

यहां हम कुछ बेहतरीन AI टूल के बारे में जानेंगे, जो कंटेंट क्रिएशन से लेकर मैनेजमेंट और एनालिटिक्स तक सभी चरणों में आपकी सोशल मीडिया उपस्थिति को बढ़ा सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

 यह भी पढ़ें - फोन में ऑन रह गई ये सेटिंग तो चुटकियों में उड़ जाएगा नेट, Google Play Store की वजह से होगा ऐसा

AI कंटेंट जेनरेटर

इस समस्या को दूर करने के लिए कई AI टूल पेश किए गए है। जिनके लिए आपको एक भी पैसे देने की जरूरत नहीं है।

  • राइटसोनिक: ये AI टूल आफको कम प्रयास के साथ हाई-क्वालिटी वाले कंटेंट, ब्लॉग पोस्ट, ऐड्स और अन्य कंटेंट तैयार करने के लिए बिल्कुल सही।
  • Rytr: यह AI राइटिंग असिस्टेंट है, जो आपको ईमेल और सोशल मीडिया पोस्ट से लेकर ब्लॉग कंटेंट तक अलग-अलग फॉर्मेट में लिखने में मदद करेगा।
  • Simplified: इस टूल की मदद से आप सोशल मीडिया पोस्ट और मार्केटिंग कॉपी सहित क्रिएटिव और बेहतर टेक्स्ट फॉर्मेट बना सकते हैं।

AI इमेज एडिटर

सोशल मीडिया में इमेज के बिना कुछ भी पोस्ट करना फीका लग सकता है। ऐसे में AI इमेज एडिटर टूल आपकी तस्वीरों को प्रोफेशनल और बेहतर बना सकते हैं।

Canva- यह यूजर फ्रेंडली प्लेटफॉर्म है, जो आपके लिए सोशल मीडिया ग्राफिक्स, प्रेजेंटेशन और अन्य विज़ुअल कंटेंट बनाने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला AI टूल है।

Remove.bg: Adobe Creative Cloud का यह टूल AI का उपयोग करके इमेज से बैकग्राउंड को ऑटोमेटिकली हटाता है, जो क्लीयर और प्रोफेशनल सोशल मीडिया विज़ुअल बनाने के लिए जरूरी है।

DeepArt: DeepArt आपको अपनी तस्वीरों को प्रसिद्ध कलाकारों से प्रेरित यूनिक और आकर्षक विज़ुअल में बदलने देता है।

AI Analytics की ले सकते हैं मदद

अगर आप चाहते हैं कि सोशल मीडिया पर आपके पोस्ट तेजी से वायरल हो तो आपको अपने ऑडियंंस के बारे में भी जानना होगा। इसमें आपकी मदद AI एनालिटिक्स टूल कर सकते हैं। ये टूल आपके डेटा में गहराई से जाते हैंऔर इस बारे में मूल्यवान जानकारी देते हैं कि कौन सा कंटेंट सबसे अच्छा लगता है।

पोस्टिंग के लिए सबसे सही समय कौन सा है और आपके ऑडियंस की डेमोग्राफी क्या है। इससे आपको काफी मदद मिल सकती है और आप इसके लिए इन टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • Google Analytics: इस टूल की मदद से वेबसाइट ट्रैफिक औरय यूजर बिहेवियर पर डेटा मिल जाता है, जिसका विश्लेषण आपके सोशल मीडिया कैंपेन के साथ ऑडियंस इंटरैक्शन पैटर्न को समझने के लिए किया जा सकता है।
  • बफर एलालिसिस: सोशल मीडिया परफार्मेंस को एनालाइज करने मे ये टूल काफी मददगार साबित हो सकता है है, जो आपको जुड़ाव दरों को मापने, पोस्ट परफॉर्मेस को ट्रैक करने और ऑडियंस की डेमोग्राफी को समझने में मदद करता है।
  • हूटसूट इनसाइट्स: यह टूल सोशल मीडिया भावना, रुझानों और दर्शकों के विचारों पर रियल टाइम डेटा देता है, जिससे आप अपने ऑडियंस को आसानी से समझ सकते हैं।

AI सोशल मीडिया मैनेजमेंट

आपके लिए कई सोशल मीडिया अकाउंट को संभालना भारी पड़ सकता है। ऐसे में फ्री AI सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल आपको पोस्ट शेड्यूल करने, फॉलोअर्स के साथ बातचीत करने और एक ही प्लेटफॉर्म से अपने सभी अकाउंट मैनेज करने की अनुमति देकर आपके वर्कफ्लो को सुव्यवस्थित कर सकते हैं।

  • लेटर: ये टूल Instagram, Facebook, Twitter और Pinterest जैसे प्लेटफॉर्म के लिए विज़ुअल कंटेंट शेड्यूलिंग और मैनेजमेंट पर ध्यान केंद्रित करता है।
  • TweetDeck: इसे Twitter अकाउंट को मैनेट करने के लिए विशेष रूप से डिजाइन किया गया है, जिससे आप एक ही डैशबोर्ड से कई टाइमलाइन ट्रैक कर सकते हैं, ट्वीट शेड्यूल कर सकते हैं और लिस्ट और सर्च को मैनेज कर सकते हैं।
  • जोहो सोशल: ये टूल स्मॉल बिजनेस को अपने सोशल मीडिया आपरेशन को मैनेज करने, पोस्ट शेड्यूल करने, कीवर्ड मॉनिटर करने, टीमों के साथ सहयोग करने और सोशल मीडिया परफॉर्मेस का ध्यान रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -Threads का एक साल पूरा: मार्क जुकरबर्ग ने बताया शानदार रहा सफर, सबसे ज्याद यूजर्स भारतीय


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.