Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बड़े काम के होते हैं स्मार्टवॉच के सेंसर, आपकी हर एक्टिविटी पर रखते हैं नजर

Smartwatch Sensors अगर आप स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते होंगे तो सेंसर के बारे में जानते ही होंगे। आज हम आपको सेंसर से जुड़ी कई अहम जानकारी देने वाले हैं। आइए आपको बताते हैं ये सेंसर कैसे काम करते हैं। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 20 May 2023 07:38 PM (IST)
Hero Image
What are Smartwatch Sensors and How They Work Know in Hindi Technology Latest News

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टवॉच ऑल इन वन फिटनेस ट्रैकर, हेल्थ गाइड जैसे कई दमदार फीचर्स के साथ आते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये ट्रैकर कैसे काम करते हैं? सबसे खास बात यह है कि लोग इन्हें फिटनेस ट्रैकर की जगह भी ले रहे हैं। वे आल इन वन फ्यूचरिस्टिक गैजेट बन रहे हैं।

इसने हमारे लिए अपने स्वास्थ्य और जीवन शैली पर नजर रखना संभव बना दिया है और हमें एक्टिव रहने में भी मदद करता है। स्मार्टवॉच के अंदर मौजूद सेंसर से हम अपनी कलाई पर हर चीज पर नजर रख सकते हैं। आइए, आपको बताते हैं कि स्मार्टवॉच के सेंसर कैसे काम करते हैं।

स्मार्टवॉच में पेडोमीटर कैसे काम करता है?

कुछ लोग अक्सर स्मार्टवॉच को फिटनेस ट्रैकर से जोड़ते हैं। इसका कारण यह हो सकता है कि स्मार्टवॉच के अंदर पेडोमीटर सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली फीचर है। यह फीचर आपको रोजाना आपके स्टेप्स की गणना करने में मदद करती है, जो आपको हर संभव तरीके से फिट रहने में मदद करती है।

स्मार्टवॉच में ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर कैसे काम करता है?

स्मार्टवॉच ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर के साथ आती है। यह आपके हार्ट से आपके रक्त के प्रवाह की निगरानी करने में मदद करता है। यह प्रति मिनट हृदय की धड़कन की गणना करता है, जब आपके हृदय से रक्त प्रवाहित होता है तो यह आपकी धमनी तक पहुंचता है और आपकी कलाई पर महसूस होता है। 

स्मार्टवॉच में कैलोरी काउंटर कैसे काम करता है?

किसी ऑब्जेक्ट की स्पीड और उसमें हुई मूवमेंट को स्मार्टवॉच द्वारा मापा जा सकता है। सटीक डेटा प्रदान करने के लिए स्मार्टवॉच के अंदर मौजूद सेंसर आपके बीएमआर या बेसल मेटाबोलिक रेट के अनुसार काम करते हैं। जितना अधिक आप अपने आप को व्यायाम करने में सक्षम होंगे, उतनी ही अधिक कैलोरी आप बर्न करेंगे।

स्मार्टवॉच में स्लीप मॉनिटर कैसे काम करता है?

जैसे आप अपने स्वास्थ्य पर नज़र रखना चाहते हैं, वैसे ही आप अपने सोने के तरीके पर भी नजर रखना चाहेंगे। आपको नींद की हमेशा जरूरत होती है। नींद को स्मार्टवॉच से चेक किया जा सकता है। जब आप बिना हिले सो रहे होते हैं, तो स्मार्टवॉच मान लेती है कि आप अच्छी नींद ले रहे हैं। रात में आप कितनी बार उठे, इस पर भी स्मार्टवॉच नजर रखती है। यानी आप जितनी बार अपने कलाई को रात में हिलाएंगे, स्मार्टवॉच इसे गहरी नींद नहीं मानेगी।

जेस्चर सेंसर कैसे काम करता है?

स्मार्टवॉच जेस्चर सेंसर के साथ भी आती है। इसका मतलब यह है कि जब कलाई को एक खास दिशा और तरीके से घुमाया जाता है तो स्मार्टवॉच एक निश्चित तरीके से पता लगा सकती है और परफॉर्म कर सकती है। स्मार्टवॉच में आप बस अपनी कलाई को घुमाकर अपनी स्मार्टवॉच को चालू कर सकते हैं। ये फीचर ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के जैसे ही काम करता है।