Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर Blocked यूजर नहीं होता पूरी तरह से ब्लॉक, चैटिंग के लिए खुला रहता है ये रास्ता; ऐसे छुड़ाएं पीछा

What Happens When You Block Someone In WhatsApp क्या आपने कभी किसी को वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। आपके जेहन में भी वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करने को लेकर सवाल आए होंगे कि आखिर वॉट्सऐप पर ब्लॉक करने के बाद क्या होता है? वॉट्सऐप पर किसी यूजर को पूरी तरह से ब्लॉक नहीं किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 05 Oct 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp पर Blocked यूजर नहीं होता पूरी तरह से ब्लॉक, जानें कैसे छुड़ा सकते हैं पीछा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आपने कभी किसी को वॉट्सऐप पर ब्लॉक किया है। अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

आपके जेहन में भी वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करने को लेकर सवाल आए होंगे कि आखिर वॉट्सऐप पर ब्लॉक करने के बाद क्या होता है?दरअसल, बहुत कम यूजर को इस बात की जानकारी होती है कि वॉट्सऐप पर किसी यूजर से पूरी तरह से अलग नहीं हुआ जा सकता है।

वॉटसऐप पर किसी को ब्लॉक करने के बाद क्या होता है

वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करने के बाद वह यूजर आपको मैसेज नहीं कर सकता है। इसी के साथ ब्लॉक्ड यूजर आपको कॉल नहीं कर सकता है। इसके अलावा, आपके स्टेटस अपडेट, लास्ट सीन और प्रोफाइल इमेज जैसी जानकारियां भी हाइड हो जाती हैं।

  • नंबर बदलने पर भी पहले वॉट्सऐप अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ब्लॉक्ड यूजर ब्लॉक ही रहेगा।
  • वॉट्सऐप आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट से यूजर को डिलीट नहीं करता है। ऐसा करने के लिए खुद आपको अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट अपडेट करनी होती है।

ब्लॉक्ड यूजर यहां कर सकता है चैट

अगर आपने किसी वॉट्सऐप यूजर को ब्लॉक किया है और वह आपके साथ किसी ग्रुप का मेंबर है तो यहां यूजर आपसे बात कर सकता है। वॉट्सऐप की ओर से यूजर को केवल पर्सनल चैट के लिए ब्लॉक किया जाता है। ग्रुप चैट में ब्लॉक्ड यूजर मैसेज भेजने के साथ-साथ रिसीव भी कर सकता है।

ग्रुप में अगर ब्लॉक्ड यूजर किसी तरह का कोई मैसेज भेजता है तो आप उसे रीड कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्लॉक्ड यूजर मैसेज इन्फोर्मेशन में यह चेक कर सकता है कि किन मेंबर्स ने उसका मैसेज रीड कर लिया है।

ये भी पढ़ेंः Google Drive की तरह करें WhatsApp का इस्तेमाल, जरूरी फाइल्स के लिए नहीं होंगे परेशान; सिंगल टैप में होगा काम

किसी कॉन्टेक्ट से कैसे छुड़ा सकते हैं पीछा

वॉट्सऐप की ओर से यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे किसी कॉन्टेक्ट से पूरी तरह से अलग होने के लिए किसी एक ही ग्रुप का हिस्सा न बनें।