Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोबोट नहीं, वफादार सिक्योरिटी गार्ड है Amazon Astro, घर-ऑफिस के कोने-कोने पर रखेगा निगरानी

अमेजन ने अपने ग्राहकों के लिए एस्ट्रो रोबोट का नया वर्जन लॉन्च किया है। नए वर्जन के साथ एस्ट्रो रोबोट सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका निभा सकेगा। अमेजन का यह रोबोट लाइव व्यू फीचर के साथ आता है। इतना ही नहीं यह रोबोट बात करने की खूबी के साथ लाया गया है। रोबोट के आसपास मौजूद लोगों से आसानी से बातचीत की जा सकेगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 13 Feb 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
रोबोट नहीं, वफादार सिक्योरिटी गार्ड है Amazon Astro

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अमेजन ने अपने ग्राहकों के लिए एस्ट्रो रोबोट का नया वर्जन लॉन्च किया है। नए वर्जन के साथ एस्ट्रो रोबोट सिक्योरिटी गार्ड की भूमिका निभा सकेगा।

अमेजन का यह रोबोट लाइव व्यू फीचर के साथ आता है। इतना ही नहीं, यह रोबोट बात करने की खूबी के साथ लाया गया है। रोबोट के आसपास मौजूद लोगों से आसानी से बातचीत की जा सकेगी।

एचडी पेरिस्कोप कैमरा से लैस है रोबोट

इस रोबोट में एचडी पेरिस्कोप कैमरा की सुविधा मिलती है। अनजान लोगों की पहचान करने पर रोबोट स्मार्ट अलर्ट भेजने का काम करेगा।

यानी जो लोग एस्ट्रो रोबोट के डेटा में मौजूद नहीं हैं, उनकी पहचान करने पर यह तुंरत अलर्ट भेजने का काम करेगा। बता दें, अमेजन इसे तीन मॉडल्स में सब्सक्रिप्शन के साथ ऑफर कर रहा है।

एस्ट्रो रोबोट के तीन मॉडल और उनकी सब्सक्रिप्शन फी

रिंग प्रोटेक्ट प्रो

रिंग प्रोटेक्ट प्रो के एक महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए 1660 रुपये चुकाने होंगे। इसमें रिंग अलार्म और रिंग मोशन डिटेक्टर जैसे फीचर्स मिलेंगे।

रिंग प्रोटेक्ट प्रो किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधी पर रिंग अलार्म बजाता है। इतना ही नहीं, रिंग प्रोटेक्ट प्रो के साथ तीन महीने तक की वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा भी मिलती है।

एस्ट्रो सिक्योर

एस्ट्रो सिक्योर के एक महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए करीब 5000 रुपये चुकाने होंगे। यह मॉडल ऑफिस में ऑटो पेट्रोलिंग कर सकेगा।

यह धुआं और कार्बन मोनोऑक्साइड को कैच करने और स्मार्ट अलार्म फीचर से लैस है। ग्लास टूटने पर भी यह मॉडल तुंरत अलर्ट कर देगा।

वर्चुअल सिक्योरिटी गार्ड

वर्चुअल सिक्योरिटी गार्ड के एक महीने के सब्सक्रिप्शन के लिए करीब 8200 रुपये चुकाने होंगे। वर्चुअल सिक्योरिटी गार्ड एक गार्ड की तरह ही काम करेगा।

किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधी पर इस वर्चुअल सिक्योरिटी गार्ड के साथ तुंरत अलर्ट मिलेगा। किस परिस्थिति में किस तरह का एक्शन लिया जाना है यह भी बताया जा सकेगा। इसमें लाइव व्यू और कॉलिंग फीचर्स की सुविधा मिलती है।

ये भी पढ़ेंः Apple पे यूजर्स के लिए वर्चुअल कार्ड नंबर की सुविधा हुई पेश, इन लोगों को मिलेगा फायदा