Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Election 2024: चुनाव में किसी भी तरह की धांधली की तुंरत करें शिकायत, cVIGIL App ऐसे करें इस्तेमाल

Lok Sabha Election 2024 के लिए तारीखों का एलान हो गया है। देश में 19 अप्रैल को पहले चरण के लिए मतदान होगा। चुनाव के दिनों में आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न हो इसके लिए चुनाव आयोग एक ऐप की सुविधा पेश करता है। इसकी मदद से चुनावों में किसी भी तरह धांधली को लेकर रिपोर्ट किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:14 PM (IST)
Hero Image
cVIGIL App: चुनाव में हो रही धांधली तो तुरंत करें रिपोर्ट, आपके नाम की नहीं लगेगी किसी को भनक

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तारीख का एलान हो गया है। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल और आखिरी चरण मतदान 1 जून में होगा। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।

चुनाव की तारीख का आते ही देश में  आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जो चुनाव प्रक्रिया खत्म होने तक लागू रहती है। ऐसे में आदर्श आचार संहिता का उल्लघंन न हो, इसके लिए चुनाव आयोग एक ऐप की सुविधा पेश करता है।

कब हुआ था cVIGIL App पहली बार इस्तेमाल

यह ऐप cVIGIL है। मई 2019 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान cVIGIL ऐप को पहली बार इस्तेमाल किया गया था। इस चुनाव के बाद लगातार इस ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इस ऐप के साथ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होने पर तुरंत शिकायत की जा सकती है। इस ऐप का इस्तेमाल बेहद आसान है।

ये भी पढ़ेंः KYC APP: संपत्ति से लेकर चल रहे मुकदमे की जानकरी बस एक क्लिक में, चुनाव आयोग अपडेट करता है प्रत्याशी की हर डिटेल

cVIGIL App ऐप की खूबियां

शिकायत के 100 मिनट के भीतर स्टेटस रिपोर्ट- दरअसल, चुनाव के दिनों में आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने के लिए इस ऐप को बनाया गया है। यूजर को इस ऐप के साथ 100 मिनट के भीतर स्टेटस रिपोर्ट दिए जाने का वादा किया जाता है।

ऐप से ही क्लिक कर सकते हैं घटना की फोटो - ऐप में यूजर को चुनाव सीमा के भीतर एप्लीकेशन के जरिए साइन-इन कर मोबाइल फोन के माध्यम से फोटो/ऑडियो/वीडियो लेकर आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकता है।

बिना यूजर डिटेल के कर सकते हैं शिकायत- इस ऐप के साथ यूजर को किसी तरह की शिकायत करने के लिए अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं है। ऐप गुमनाम रूप से शिकायत करने की सुविधा के साथ आता है।

घटना के लोकेशन की जानकारी- जैसे ही यूजर उल्लंघन की रिपोर्ट के लिए ऐप का कैमरा ऑन करता है वैसे ही ऑटोमैटिकली जियो-टैगिंग इनेबल हो जाती है। इस सुविधा के इनेबल होने से घटना के सटीक लोकेशन की जानकारी मिलती है।

कहां से करें ऐप डाउनलोड

एंड्रॉइड यूजर Google Play स्टोर और एपल यूजर App Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं- 

  • एंड्रॉइड यूजर के लिए लिंक- https://play.google.com/store/apps/details?id=in.nic.eci.cvigil&hl=en_IN
  • एपल यूजर्स के लिए लिंक- https://apps.apple.com/in/app/cvigil/id1455719541