Move to Jagran APP

दिन के उजाले में White तो रात होते ही Black हो जाएगा WhatsApp, क्या है ये कमाल का फीचर

तेज ब्राइटनेस के साथ वॉट्सऐप इस्तेमाल करना आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर रात में अगर ऐसा कर रहे हैं तो आपको तुरंत ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। वॉट्सऐप पर डार्क मोड नाम का एक फीचर मिलता है। जो रात में वॉट्सऐप यूज करने वालों के लिए सही है। इसमें आंखों पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 20 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
यह फीचर रात में वॉट्सऐप चलाने वालों के लिए बेहद काम का है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। WhatApp का इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। यहां फोटो-वीडियो शेयरिंग के अलावा बहुत सारे काम किए जा सकते हैं। यूजर्स का ज्यादातर वक्त वॉट्सऐप पर ही बीतता है। ऐसे में एक ही थीम को देखकर कई बार बोरियत फील होने लगती है। ऐसा न हो इसके लिए वॉट्सऐप कुछ शानदार फीचर पेश करता है, जो आपके यूजिंग एक्सपीरियंस मजेदार बना सकते हैं।

हम यहां एक ऐसे फीचर के बारे में बताने वाले हैं जिसे इनेबल करने के बाद दिन के उजाले में वॉट्सऐप की थीम व्हाइट रहेगी तो वहीं रात में वॉट्सऐप का रंगरूप काला हो जाएगा।

आंखों के लिए खास है फीचर

वॉट्सऐप का यह फीचर उन यूजर्स के लिए काम का साबित हो सकता है, जिनका ज्यादातर वक्त यहां बीतता है खासकर रात में। रात में वॉट्सऐप यूज करते वक्त तेज ब्राइटनेस आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे खुद को सेफ रखने के लिए आपको रात में डार्क थीम के साथ वॉट्सऐप चलाना चाहिए। इस सेटिंग को इनेबल करके आपकी आंखें कम थकेंगी और बैटरी भी कम खर्च होगी। साथ ही वॉट्सऐप दूसरों से अलग भी लगेगा। 

कैसे इस्तेमाल करें 

वॉट्सऐप के इस फीचर का नाम डार्क थीम है। अगर आप इसे इनेबल कर देते हैं तो वॉट्सऐप की थीम ब्लैक हो जाएगी। यह रात में वॉट्सऐप चलाने वालों के लिए काफी काम का है। इसे ऑन करने के लिए कुछ सेटिंग करनी होती है।

  • वॉट्सऐप ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर में तीन डॉट पर टैप करें।
  • नीचे सेटिंग का ऑप्शन होगा, जिस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद चैट्स पर क्लिक करें।
  • अब यहां Dark, Light या System Default तीन ऑप्शन होंगे। आपको रात के हिसाब से डार्क मोड सेलेक्ट कर लेना है।
  • अगर व्हाइट थीम पर वॉट्सऐप चलाना चाहते हैं तो लाइट पर क्लिक करें। आप चाहें तो सिस्टम डिफॉल्ट भी रख सकते हैं। 

इस फीचर का इस्तेमाल यूजर अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं। कमाल की बात है कि इस फीचर को ऑन और ऑफ करना बहुत आसान है। इसके अलावा चैट वाले ऑप्शन के जरिये आप मनपसंद वॉलपेपर भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ वॉलपेपर पर क्लिक करके अपना मनपसंद फोटो लगाना होता है और सेव करना होता है। इसमें कुछ कस्टमाइज वॉलपेपर भी मिलते हैं। 

यह भी पढ़ें- क्या है 60:60 रूल, घंटों कान में Earbuds लगाकर रखने वालों के लिए क्यों जरूरी?