Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना रिचार्ज किए डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का लें मजा, Airtel यूजर्स को मिलती है ये खास सुविधा

अगर हम कहें कि आप बिना रिचार्ज के भी डेटा और फ्री कॉलिंग का मजा ले सकते हैं तो आपको इस बात पर यकीन करना कुछ मुश्किल होगा। एयरटेल यूजर हैं तो कंपनी की इमरजेंसी वैलिडिटी लोन फैसिलिटी (Airtel Emergency Validity Loan) को लेकर जानकारी होनी चाहिए। इस सुविधा के साथ एयरटेल यूजर्स को 1.5GB डेटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 16 Jul 2024 03:00 PM (IST)
Hero Image
बिना रिचार्ज के डेटा और अनलिमिटेड कॉलिंग का ऐसे लें मजा

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अगर हम कहें कि आप बिना रिचार्ज के भी डेटा और फ्री कॉलिंग का मजा ले सकते हैं तो आपको इस बात पर यकीन करना कुछ मुश्किल होगा। सच मानें तो ऐसा प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की खास स्कीम के साथ संभव है। जी हां, अगर आप भी एयरटेल यूजर हैं तो आपको भी कंपनी की इमरजेंसी वैलिडिटी लोन फैसिलिटी (Airtel Emergency Validity Loan) के बारे में जानकारी होनी चाहिए। इस सुविधा का इस्तेमाल इमरजेंसी के समय किया जा सकता है। हालांकि, इस स्कीम का फायदा लेने से पहले यह समझना जरूरी है कि एयरटेल की ओर से प्रीपेड यूजर्स को दी जा यह सुविधा कब और कैसे काम आती है।

Emergency Validity Loan क्या है

दरअसल, एयरटेल अपने प्रीपेड यूजर्स को इमरजेंसी वैलिडिटी लोन फैसिलिटी (Emergency Validity Loan) देता है। इस सुविधा के साथ एयरटेल यूजर्स (airtel prepaid customers) को 1.5GB डेटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलती है।

हालांकि, कंपनी की ओर से यूजर्स को यह सुविधा केवल एक दिन की वैलिडिटी के साथ ही ऑफर की जाती है। अच्छी बात ये है कि डेटा और फ्री कॉलिंग की इस सुविधा के लिए एयरटेल यूजर को किसी तरह का कोई रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं होती है।

इमरजेंसी वैलिडिटी लोन फैसिलिटी कब आती है काम

इमरजेंसी वैलिडिटी लोन सुविधा उन यूजर्स के लिए काम की साबित होती है जो एक बार प्रीपेड रिचार्ज करवाने के बाद पहले प्लान की वैलिडिटी खत्म होने के बाद ही फोन रिचार्ज करते हैं। डेटा और कॉलिंग के एक्स्ट्रा खर्च के लिए कई बार स्मार्टफोन यूजर के पास एक्स्ट्रा पैसा नहीं होता।

ये भी पढ़ेंः Mobile Tariff Hike: मोबाइल रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ने पर सरकार ने कहा- 'यह हमारा अधिकार क्षेत्र नहीं'

इमरजेंसी वैलिडिटी लोन सुविधा का ऐसे लें फायदा

एयरटेल के ग्राहक इस सुविधा का लाभ चैनल के जरिए ले सकते हैं। प्री-कॉल अनाउंसमेंट के तौर पर IVR का इस्तेमाल कर सकते हैं। एयरटेल यूजर फोन से *567*2# यूएसएसडी कोड दर्ज कर सकते हैं। बता दें, इस लोन की भरपाई कंपनी अगले रिचार्ज में करती है। अगले रिचार्ज में कुल वैलिडिटी से एक दिन को कम कर दिया जाता है।