Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Eye Protection: दिनभर करते हैं फोन का इस्तेमाल, आंखों की सुरक्षा के लिए ये सेटिंग आएगी काम

Eye Comfort Mode In Phone फोन का इस्तेमाल एक आम से लेकर खास यूजर दिन के अधिकतर घंटों करता है। ऐसे में फोन का इस्तेमाल करने से डिवाइस की तेज ब्राइटनेस और इससे निकलने वाली ब्लू लाइट से आंखों को थकान और जलन महसूस हो सकती है। क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन को सारा दिन इस्तेमाल करने के साथ आंखों की सुरक्षा का खास ख्याल भी रखा जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Eye Protection: दिनभर करते हैं फोन का इस्तेमाल, आंखों की सुरक्षा के लिए ये सेटिंग आएगी काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोन का इस्तेमाल एक आम से लेकर खास यूजर दिन के अधिकतर घंटों करता है। ऐसे में फोन का इस्तेमाल करने से डिवाइस की तेज ब्राइटनेस और इससे निकलने वाली ब्लू लाइट से आंखों को थकान और जलन महसूस हो सकती है।

क्या आप जानते हैं, स्मार्टफोन को सारा दिन इस्तेमाल करने के साथ आंखों की सुरक्षा का खास ख्याल भी रखा जा सकता है। जी हां, एंड्रॉइड फोन में एक खास सेटिंग के साथ आंखों की सुरक्षा का ख्याल रखा जा सकता है।

क्या है Eye Comfort Mode

दरअसल, फोन में Eye Comfort Mode की सुविधा मिलती है। फोन में इस खास सेटिंग को इनेबल करते ही फोन की लाइट का कलर बदल जाता है। यह एक तरह से आपके डिवाइस से निकलने वाली ब्लू लाइट के आगे एक प्रोटेक्शन लेयर को ले आता है।

Eye Comfort Mode इस्तेमाल करने के फायदे

लंबे समय तक फोन को देखते रहने से आंखों में स्ट्रैस पड़ने लगता है। फोन में Eye Comfort Mode का इस्तेमाल करते हैं तो आंखों में पड़ने वाले स्ट्रैस से राहत पाई जा सकती है। ज्यादा घंटों तक फोन का इस्तेमाल करना भी फोन की इस सेटिंग के साथ कुछ हद तक कम थकाऊ हो जाता है।

सारा दिन फोन का इस्तेमाल करने के बाद कई बार यूजर को नींद आने में भी परेशानी आती है। फोन में Eye Comfort Mode के साथ यूजर को अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp का ये प्राइवेसी फीचर खड़ी कर सकता है एक बड़ी परेशानी, भूल कर भी न करें यहां इस्तेमाल

ऐसे करें Eye Comfort Mode को इनेबल

  • फोन में Eye Comfort Mode का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब डिस्प्ले सेटिंग पर आना होगा।
  • यहां Eye Comfort Mode नजर आएगा, सेटिंग पर टैप करना होगा।
  • Eye Comfort Mode के टोगल को इनेबल करना होगा।

इस मोड में फोन को इस्तेमाल करना कुछ हद तक अलग लग सकता है। इससे फोन की लाइट बदल जाती है, यानी यूजर को फोन के डिस्प्ले पर एक अलग व्यूइंग एक्सपीरियंस मिलता है।