Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone में Factory Reset और Restart का क्या होता काम? कब किस सेटिंग का करना चाहिए इस्तेमाल

Factory Reset And Restart Settings Smartphone ठीक तरह से काम ना करे तो हर दूसरे यूजर को Factory Reset और Restart सेटिंग का ऑप्शन दिमाग में आता है। हालांकि ये दोनों सेटिंग एक-दूसरे से कैसे अलग होती हैं ये जानना जरूरी है। (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 09 Apr 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
What is Factory Reset And Restart Settings, Pic Courtesy- Canva

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। Smartphone का इस्तेमाल करते हुए Factory Reset और Restart सेटिंग का नाम आपने भी सुना होगा। हालांकि, बहुत कम मौकों पर Smartphone User को इन दो सेटिंग के इस्तेमाल की जरूरत पड़ती है। बहुत से यूजर्स को स्मार्टफोन की ये दोनों सेटिंग एक जैसी ही लगती

है।

असल मायनों में ये दोनों सेटिंग एक-दूसरे से अलग होती हैं। आइए जानते हैं, क्या हैं फोन की ये दो सेटिंग और कब किस सेटिंग का होना चाहिए इस्तेमाल-

क्या होती है Restart Setting

सबसे पहले फोन में रिस्टार्ट सेटिंग की बात करते हैं। स्मार्टफोन की बेहतर परफोर्मेंस के लिए जानकार डिवाइस को रिस्टार्ट करने की सलाह देते हैं। ऐसा करने से यूजर का डिवाइस पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाता है।

कब करना चाहिए इस्तेमाल- कई बार स्मार्टफोन का लगातार इस्तेमाल करते हुए डिवाइस के हैंग होने की परेशानी आती है। फोन के ओवरलोड हो जाने से इसकी परफोर्मेंस भी स्लो हो जाती है। खास कर किसी बड़ी पेमेंट के मामले में अगर डिवाइस हैंग तो यह एक सरदर्दी बन जाती है। ऐसे समय में फोन की रिस्टार्ट सेटिंग काम आती है।

रिस्टार्ट सेटिंग के फायदे- फोन को रिस्टार्ट करने से फोन में नेटवर्क और कनेक्टिविटी से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा, डिवाइस की मेमोरी और ऐप्स भी क्लीन होते हैं। फोन में बैटरी ड्रेन या हीट की परेशानी का समाधान भी रिस्टार्ट सेटिंग ही है।

क्या होती है Factory Reset Setting 

अब फैक्ट्री रिसेट सेटिंग की बात करते हैं। फोन में फैक्ट्री रिसेट सेटिंग डिवाइस को नया बनाने में मददगार है। यानी इस सेटिंग के बाद डिवाइस फैक्ट्री से तैयार होकर आया जैसा नया हो जाता है। इस सेटिंग का इस्तेमाल जानकार बहुत कम मौकों पर करने की सलाह देते हैं।

कब करना चाहिए चाहिए इस्तेमाल- इस सेटिंग का इस्तेमाल तब करना चाहिए जब आपका फोन फ्रीज होने लगे। फोन कुछ-कुछ सेकंड्स के लिए काम करना पूरी तरह बंद कर दे तो ये सेटिंग आपके काम आ सकती है। हालांकि, इस सेटिंग का इस्तेमाल तब करना चाहिए जब रिस्टार्ट सेटिंग से भी फोन में कोई सुधार न दिख रहा हो।

फैक्ट्री रिसेट के फायदे- फैक्ट्री रिसेट से फोन में मौजूद सारे ऐप्स और मौजूदा डाटा हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है। डिवाइस की परफोर्मेंस, बैटरी, स्टोरेज से जुड़ी सभी परेशानियों का समाधान फैक्ट्री रिसेट सेटिंग है। इस सेटिंग पर जाने से पहले यूजर को जरूरी डाटा का बैकअप रख लेने की सलाह दी जाती है।