Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google सर्च करते ही आंखों के सामने न आ जाए ऐसा-वैसा, तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

आज के समय में क्योंकि गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल बच्चा-बच्चा तक करने लगा है जरूरी है कि कुछ सेटिंग्स को लेकर सचेत रहा जाए। कुछ जरूरी सेटिंग्स का ध्यान न रखा जाए तो आप कई स्थितियों में शर्मिंदा हो सकते हैं। गूगल पर किसी भी तरह का कीवर्ड डाला जाए तो उससे जुड़ी जानकारियां इमेज वीडियो में चेक की जा सकती हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 08 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
Google सर्च करते ही न होना पड़े शर्मिंदा, तुरंत करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। यह 21वीं सदी का दौर है जब हर दूसरे हाथ में स्मार्टफोन का होना आम बात हो गई है। आपने कई बार सुना भी होगा, जिस सवाल का जवाब आपके पास नहीं, उसका जवाब सेकेंडों में चाहिए तो गूगल बाबा ही काम आएंगे।

असल में यह बहुत हद तक सही भी है। सवाल या परेशानी जैसी भी हो गूगल सर्च इंजन ही समाधान के रूप में काम आता है।

गूगल सर्च की वजह से न होना पड़ जाए शर्मिंदा

आज के समय में क्योंकि गूगल क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल बच्चा-बच्चा तक करने लगा है, जरूरी है कि कुछ सेटिंग्स को लेकर सचेत रहा जाए। कुछ जरूरी सेटिंग्स का ध्यान न रखा जाए तो आप कई स्थितियों में शर्मिंदा हो सकते हैं।

दरअसल, हम यहां गूगल सर्च को लेकर बात कर रहे हैं। गूगल पर किसी भी तरह का कीवर्ड डाला जाए तो उससे जुड़ी जानकारियां इमेज, वीडियो में चेक की जा सकती हैं।

ऐसे में कुछ कीवर्ड्स को सर्च करना पब्लिक प्लेस या ऑफिस में एक बड़ी मुसीबत का कारण बना सकता है।ठीक इसी तरह घर में छोटे बच्चे को फोन देने पर भी सावधानी बरतना जरूरी हो जाता है।

गूगल की ओर से मिलती है एक खास सेटिंग

बहुत कम गूगल यूजर्स को जानकारी होगी कि इस तरह की परेशानी से निपटने के लिए गूगल की ओर से ही एक खास सेटिंग मिलती है। यह सेटिंग सेफ सर्च के नाम से क्रोम सेटिंग में खोजी जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः डेस्कटॉप पर बिना Ads के खबरें और आर्टिकल पढ़ना हुआ आसान, Google के इस फीचर का करें अब जमकर इस्तेमाल

Google SafeSearch सेटिंग ऐसे करती है काम

SafeSearch सेटिंग की मदद से सर्च रिजल्ट में अश्लील और बहुत ज्यादा हिंसा वाले कंटेंट को नजरअंदाज किया जा सकता है। यह सेटिंग दो ऑप्शन Filter और Blur के साथ काम करती है-

  • Filter सेटिंग अश्लील इमेज, टेक्स्ट, और लिंक को छांटने में मदद करता है।
  • Blur सेटिंग के साथ अश्लील इमेज धुंधली हो जाती हैं। लेकिन टेक्स्ट, और लिंक दिखाई देते हैं।

Off ऑप्शन पर टैप करते हैं तो गूगल सर्च पर सभी तरह के रिजल्ट देखने को मिलते हैं। सेटिंग ऑफ होने पर अश्लील और बहुत ज्यादा हिंसा वाले कंटेंट को हाइड नहीं किया जा सकता है। इसलिए इस सेटिंग को ऑफ रखने की सलाह नहीं दी जाती है।

ऐसे करें Google SafeSearch सेटिंग ऑन

  • सबसे पहले https://www.google.com/safesearch पर आना होगा।
  • अब फिल्टर और ब्लर ऑप्शन को सेलेक्ट कर लें।