Move to Jagran APP

रात में कर रहे हैं Laptop का इस्तेमाल, भूलकर भी न करें ये काम; आंखों को पहुंच सकता है नुकसान

क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन की तरह ही आपके लैपटॉप की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है। लैपटॉप का इस्तेमाल दिन में करने के दौरान यह लाइट इस्तेमाल होती है। हालांकि यही लाइट रात होते ही आपके आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करने लगती है। लैपटॉप से निकलने वाली इस ब्लू लाइट की वजह से आपका नींद का पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 11 Feb 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
रात में कर रहे हैं Laptop का इस्तेमाल, भूलकर भी न करें ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं स्मार्टफोन की तरह ही आपके लैपटॉप की स्क्रीन से ब्लू लाइट निकलती है। लैपटॉप का इस्तेमाल दिन में करने के दौरान यह लाइट इस्तेमाल होती है।

हालांकि, यही लाइट रात होते ही आपके आंखों को नुकसान पहुंचाने का काम करने लगती है। लैपटॉप से निकलने वाली इस ब्लू लाइट की वजह से आपका नींद का पैटर्न डिस्टर्ब हो सकता है।

रात में ऐसे करें लैपटॉप का इस्तेमाल

रात में लैपटॉप इस्तेमाल करने की जरूरत महसूस होती है तो स्क्रीन से निकलने वाली इस लाइट की ओर भी ध्यान देना जरूरी है।

रात के समय लैपटॉप में डिस्प्ले सेटिंग के साथ डिवाइस की इस लाइट को मैनेज किया जा सकता है। ब्लू लाइट की जगह लैपटॉप स्क्रीन के लिए वॉर्म लाइट को चुन सकते हैं। इस वॉर्म लाइट के साथ आपकी आंखों को डिस्प्ले देखने में किसी तरह की परेशानी नहीं आती है।

येलो लाइट से क्या होता है फायदा

दरअसल, लैपटॉप की डिस्प्ले सेटिंग में मौजूद यह वॉर्म लाइट येलो लाइट कहलाती है। जैसे ही आप डिस्प्ले सेटिंग बदलते हैं, लैपटॉप की स्क्रीन ब्लू से येलो हो जाती है।

इस फर्क को आप अपनी आंखों से देख कर महसूस कर सकते हैं। इस लाइट के साथ आंखों को आराम मिलता है और सोने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ेंः रोजाना 14 रुपये से कम खर्च में Netflix के साथ 2GB डेटा का 2 महीने से ज्यादा लें मजा, Jio का ये प्लान है कमाल

विंडोज 11 में ऐसे करें नाइट लाइट ऑन

  • सबसे पहले लैपटॉप की होम स्क्रीन पर माउस से राइट बटन क्लिक करना होगा।
  • अब मेन्यू से Display Setting पर टैप करना होगा।
  • अब ब्राइटनेस के नीचे ही नाइट लाइट पर टैप करना होगा।
  • नाइट लाइट के टॉगल को ऑन करना होगा।
  • आप नाइट लाइट के लिए टाइम सेटिंग अपने काम के मुताबिक पहले से ही कर सकते हैं। ऐसा करने के साथ आपको हर बार नाइट लाइट ऑन करने की जरूरत नहीं होगी।