Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या होती है Optical Image Stabilization टेक्नोलॉजी, फोटोग्राफी में कैसी लगाती है चार-चांद, जानें

स्मार्टफोन में दिए जाने वाले कैमरे में कई तरह की टेक्नोलॉजी दी जाती हैं। इन्हीं में से एक Optical Image Stabilization भी होता है। जो फोटोग्राफी को शानदार बना देता है। बहुत से ऐसे यूजर्स होत हैं जिन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं। हम यहां बता रहे हैं कि ये तकनीक काम कैसे करती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Sat, 23 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन तकनीक क्या होती है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। फोटोग्राफी करने के लिए पहले के जमाने में कैमरा चाहिए होता था। लेकिन अब चीजें बदल चुकी हैं स्मार्टफोन में ही शानदार कैमरा मिलने लगे हैं। फोन में दिए जाने वाले कैमरा में कई तरह के फीचर्स दिए जाते हैं।

जो फोटोग्राफी को उम्दा बनाते हैं और इन्हीं में से एक ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये तकनीक क्या होती है और कैसे ये फोटोग्राफी शानदार बना देती है। यहां इसी के बारे में बताने वाले हैं।

क्या होती है Optical Image Stabilization टेक्नोलॉजी?

ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन एक ऐसी तकनीक होती है। जो फोटोग्राफी के दौरान कैमरे को स्टेबल करती है। आसान भाषा में समझें तो जब हम फोटो क्लिक करते हैं तो थोड़ा सा हाथ हिलने पर ही फोटो ब्लर हो जाता है।

हालांकि जिस फोन के कैमरे ये फीचर दिया जाता है तो ये अपने आप कैमरे को स्टेबल कर देती है और फोन से ली गई फोटो एकदम साफ आती है।

ये भी पढ़ें- सस्ते बजट में लॉन्च किया जाएगा Redmi A3 स्मार्टफोन, सर्टिफिकेशन पर दिखी फोन की झलक

कैसे काम करती है तकनीक

ओआईएस तकनीक खासतौर से रात में ज्यादा अच्छे से काम करती है। आपने नोटिस किया होगा फोन का कैमरा रात में फोटोग्राफी करते वक्त स्थिर नहीं रहता है।

जब इससे फोटो क्लिक करते हैं तो उसमें भी ब्लर आता है। लेकिन OIS तकनीक होने की वजह से ऐसा नहीं होता है। ये खुद ब खुद कैमरा को स्टेबल करके हल्के-फुल्के मूवमेंट को एडजस्ट कर देता है।

OIS और EIS में समझें अंतर

OIS का मतलब (Optical Image Stabilization) होता है। ये टेक्नोलॉजी हार्डवेयर आधारित होती है। कैमरे में जो कॉन्पोनेंट लगे होते हैं। उन्हीं में से ये एक होती है। EIS का मतलब (Electronic Image Stabilization) होता है। ये एक सॉफ्टवेयर तकनीक होती है।

ये भी पढ़ें- 100 फॉलोवर वाले यूजर भी ले सकते हैं Instagram पर ब्लू टिक, यहां जानें अप्लाई करने का पूरा प्रॉसेस