Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone में मिलने वाला फोकस स्टेटस फीचर क्या है, कैसे करता है काम; आपकी सफलता में ऐसे बनता है मददगार

क्या आप जानते हैं एपल आईफोन यूजर को उनके डिवाइस में एक खास तरह का फीचर देता है। इस फीचर को शेयर फोकस स्टेटस के नाम से जाना जाता है। इस फीचर की मदद से आईफोन यूजर अपने करंट स्टेटस को लेकर अपने कॉन्टैक्ट्स को जानकारी दे सकता है।फीचर के साथ फोकस होने को लेकर स्टेटस सेलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर किया जा सकता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 14 Feb 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
iPhone में मिलने वाला फोकस स्टेटस फीचर क्या है

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप जानते हैं एपल आईफोन यूजर को उनके डिवाइस में एक खास तरह का फीचर देता है। इस फीचर को शेयर फोकस स्टेटस के नाम से जाना जाता है।

क्या है शेयर फोकस स्टेटस

इस फीचर की मदद से आईफोन यूजर अपने करंट स्टेटस को लेकर अपने कॉन्टैक्ट्स को जानकारी दे सकता है।

उदाहरण के लिए आईफोन यूजर अपने कॉन्टैक्ट्स को किसी खास समय पर यह जानकारी दे सकता है कि वह, Available, Busy या Do not disturb मोड में है।

आईफोन में क्या है फोकस मोड

दरअसल, आईफोन यूजर को फोकस मोड फीचर दिया जाता है ताकि, वे किसी ध्यान लगाने वाले काम को बिना किसी डिस्टर्बेंस के कर सकें।

इस फीचर को इनेबल करने के साथ ही डिस्ट्रैक्टिंग ऐप्स से जुड़े अलर्ट कुछ समय के लिए ब्लॉक हो जाते हैं। इसके साथ फोन में मौजूद ऐप्स के साउंड और वाइब्रेशन भी म्यूट हो जाते हैं।

फोकस मोड का कैसे करें इस्तेमाल

आईफोन यूजर इस फीचर को आईफोन के कंट्रोल सेंटर से एक्सेस कर सकते हैं। इस फीचर को जरूरत के समय ऑटो स्विच किया जा सकता है।

अच्छी बात ये है कि इस मोड के इनेबल होने के बावजूद आईफोन यूजर को जरूरी कॉल और मैसेज मिस होने की चिंता नहीं करनी होती। क्योंकि फोन में कॉल्स और मैसेज रिसीव किए जा सकते हैं।

इसके अलावा, मोड का इस्तेमाल न करने पर इसे एक्जिट भी किया जा सकता है। इस फीचर को iOS 15 के साथ पेश किया गया था।

शेयर फोकस स्टेटस का फोकस मोड से क्या कनेक्शन

दरअसल, शेयर फोकस स्टेटस, फोकस मोड का एक्सटेंशन है। इस फीचर के साथ फोकस स्टेटस को कुछ सेलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर किया जा सकता है।

ऐसा तब किया जा सकता है, जब सेलेक्टेड कॉन्टैक्ट्स आपसे कॉन्टैक्ट करने की कोशिश करते हैं।

अच्छी बात ये है कि शेयर फोकस मोड के साथ आपके स्पेसिफिक रीजन की जानकारियां रिवील नहीं होती हैं कि आप किस काम में बिजी हैं।

ये भी पढ़ेंः 108MP कैमरा और 5800mAh बैटरी के साथ लॉन्च होगा Honor का नया फोन, ऐसी होंगी खूबियां

शेयर फोकस स्टेटस इस्तेमाल करने के फायदे

शेयर फोकस स्टेटस इस्तेमाल करने के कई फायदे हैं-

  • शेयर फोकस मोड के साथ दूसरे लोगों को आपके जिम्मेदार होने का संकेत मिलता है। आप टास्क को गंभीरता से लेकर उन्हें समय पर पूरा कर सकते हैं। इस मोड के साथ आप काम को टालने के आदी नहीं बनते।
  • शेयर फोकस मोड आपकी प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने में मददगार है। दूसरों के साथ आपके स्टेटस को शेयर करने पर दूसरे लोग आपके समय की कीमत को समझते हैं।
  • इस मोड के साथ आपको दूसरे लोगों से काम के लिए सपोर्ट और मोटीवेशन मिलता है। स्टेटस शेयर करते हैं तो दूसरे लोग किसी खास काम के लिए अपनी गाइडेंस और मदद दे सकते हैं।
  • इस फीचर के साथ आप एक सही अपने काम के लोगों के ग्रुप की नजर में बने रहते हैं। आपके काम के दिलचस्पी की जानकारी होने पर लोगों आपके साथ काम करने को प्राथमिकता देते हैं।