Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone में पासवर्ड बार-बार टाइप करना लगता है झंझट भरा काम, इस सेटिंग से स्मार्ट हो जाएगा फोन का लॉक

कई बार फोन का बार-बार इस्तेमाल करने पर पासवर्ड भी बार-बार डालना स्मार्टफोन यूजर को परेशान कर देता है। एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं पासवर्ड बार-बार डालना एक झंझट भरा काम लगता है तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है। स्मार्टफोन यूजर अपने फोन का इस्तेमाल करने के साथ ही स्मार्ट लॉक ऑप्शन इनेबल कर सकते हैं।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 16 Aug 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Smartphone में बार-बार पासवर्ड टाइप करना लगता है झंझट भरा काम

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन में मौजूद डेटा सुरक्षित रहे इसके लिए पासवर्ड की जरूरत हर दूसरे यूजर को पड़ती है। अनजान हाथ में भी स्मार्टफोन यूजर का डिवाइस जाए तो यूजर बेफ्रिक रहता है, क्योंकि जरूरी डेटा पासवर्ड, पैटर्न और पिन से लॉक्ड रहता है।

एंड्रॉइड फोन का कौनसा फीचर आएगा काम

हालांकि, कई बार फोन का बार-बार इस्तेमाल करने पर पासवर्ड भी बार-बार डालना स्मार्टफोन यूजर को परेशान कर देता है। एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल करते हैं पासवर्ड बार-बार डालना एक झंझट भरा काम लगता है तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

स्मार्टफोन यूजर की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए एंड्रॉइड फोन में एक खास फीचर की सुविधा मिलती है। दरअसल, हम यहां एंड्रॉइड फोन के स्मार्ट लॉक फीचर की बात कर रहे हैं।

क्या है स्मार्ट लॉक फीचर

स्मार्ट लॉक फीचर की मदद से यूजर को उसकी मौजूदगी में कुछ घंटों तक फोन को अनलॉक करने की सुविधा मिलती है। स्मार्ट लॉक फीचर तीन तरह से काम करता है।

  • on body detection
  • trusted places
  • trusted devices

ऑन बॉडी डिटेक्शन: इस ऑप्शन को इनेबल करने के साथ फोन को वॉकिंग और मोशन में एक बार अनलॉक करने के साथ लंबे समय तक अनलॉक रखा जा सकता है। जैसे ही यूजर डिवाइस को एक जगह रख देता है डिवाइस लॉक्ड हो जाता है। फोन को वॉकिंग के दौरान 4 घंटे तक अनलॉक कर रखा जा सकता है।

ट्रस्टेड प्लेस ऑप्शन: इस को इनेबल करने के साथ यूजर अपने वर्कप्लेस और घर पर फोन को अपनी मौजूदगी में 4 घंटे तक अनलॉक रख सकता है। यह ऑप्शन लोकेशन पर आधारित होता है। ऑफिस या घर से दूर जाने पर डिवाइस खुद-ब-खुद नॉर्मल लॉक्ड हो जाता है।

ट्रस्टेड डिवाइस ऑप्शन: इस को इनेबल करने के साथ यूजर अपने ब्लूटुथ स्मार्टवॉच से फोन को कनेक्ट कर 4 घंटे तक अनलॉक रख सकता है। जैसे ही ट्रस्टेड डिवाइस से फोन डिसकनेक्ट होता है फोन पहले की तरह लॉक्ड हो जाता है।

स्मार्ट लॉक फीचर ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाना होगा। यहां सिक्योरिटी के ऑप्शन पर आना होगा। अब स्मार्ट लॉक का ऑप्शन नजर आने पर इसे जरूरत के मुताबिक इस्तेमाल कर सकते हैं।