Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android Phone: घर से बाहर निकलने पर फोन की ये पावर सेविंग सेटिंग आएगी काम, Low Battery नहीं बनेगी परेशानी

super power saving mode in phone एंड्रॉइड फोन में यूजर को बहुत सी खास सेटिंग मिलती हैं। इन्हीं सेटिंग में से एक सुपर पावर सेविंग मोड है। फोन में इस मोड को इनेबल करने के साथ ही लो बैटरी वाले फोन को भी लंबे समय तक चलाने में मदद मिलती है। फोन में मौजूद यह सेटिंग एक खास तरह से काम करती है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 08:10 AM (IST)
Hero Image
घर से बाहर निकलने पर फोन की ये पावर सेविंग सेटिंग आएगी काम, लो बैटरी के लिए नहीं रहेंगे परेशान

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के साथ डिवाइस को समय-समय पर चार्ज करने का भी ख्याल रखना जरूरी होता है। यूजर के साथ हर समय रहने वाला स्मार्टफोन फुल चार्ज होना जरूरी है। हालांकि, कई बार स्मार्टफोन यूजर ऐसी स्थिति में होता है, जहां फोन की बैटरी लो होती है और स्मार्टफोन चार्ज करने की कोई सुविधा मौजूद नहीं होती है।

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है, जब आप फोन के चार्जर या पावर बैंक ले जाना भूल जाते हैं या फोन चार्ज न कर पाते हों। अगर हां तो ये आर्टिकल आपके काम का हो सकता है।

दरअसल, एंड्रॉइड फोन में यूजर के डिवाइस की लो बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए एक खास सेटिंग की सुविधा मिलती है। एंड्रॉइड फोन में यूजर को सुपर पावर सेविंग मोड (Super power saving mode) की सुविधा मिलती है।

क्या है सुपर पावर सेविंग मोड (Super power saving mode)

सुपर पावर सेविंग मोड (Super power saving mode) की मदद से एमरजेंसी की स्थिति में फोन की लो बैटरी के बावजूद इसे ज्यादा समय तक चलाया जा सकता है। एंड्रॉइड फोन में मौजूद यह खास सेटिंग पावर सेविंग के अलग-अलग तरीकों पर काम करती है। सुपर पावर सेविंग मोड में फोन की बैकलाइट एडजस्टमेंट होती है।

इस मोड के इनेबल होते ही फोन में जरूरत भर की ऐप्स रन होती हैं। सुपर पावर सेविंग मोड फोन में पावर सेविंग मोड (Super power saving mode)जैसा ही होता है, लेकिन इस मोड में फोन को ज्यादा घंटों तक चलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः Lock Screen Message: गुम हो जाए फोन तो ये सेटिंग वापिस दिलवाएगी डिवाइस, अनजान शख्स को ऐसे मिलेगी आपकी जानकारी

Super power saving mode को कैसे करें इनेबल

  • Super power saving mode को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्स पर आना होगा।
  • अब Battery के ऑप्शन पर आना होगा।
  • यहां Power saving mode के ऑप्शन पर आना होगा।
  • अब Super power saving mode के ऑप्शन पर आना होगा।

Super power saving mode को कैसे करें डिसेबल

  • Super power saving mode को डिसेबल करने के लिए फोन को ऑन करना होगा।
  • अब Super power saving mode के पेज पर ही टॉप राइट कॉर्नर पर बैक बटन नजर आएगा।
  • इस बैक बटन पर टैप करना होगा।
  • अब स्क्रीन पर Exit Super power saving mode पर टैप करना होगा।