Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android फोन में फास्ट टाइपिंग के लिए इस ट्रिक का करें इस्तेमाल, बिना उंगली उठाए ही लिख सकेंगे टेक्स्ट

Swipe Typing In Smartphone फोन में टाइपिंग के साथ ही सारे काम किए जाते हैं। कैसा हो अगर टाइपिंग की मेहनत और समय बचाते हुए फिंगर को बिना उठाए ही टाइपिंग की जा सके। जी हां ऐसा संभव है। अगर आप अपने फोन में गूगल जी बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो एक खास ट्रिक की मदद से ऐसा किया जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 10:30 PM (IST)
Hero Image
फोन में फास्ट टाइपिंग के लिए इस ट्रिक का करें इस्तेमाल, बिना उंगली उठाए ही लिख सकेंगे टेक्स्ट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। फोन में टाइपिंग के साथ ही सारे काम किए जाते हैं। कैसा हो अगर टाइपिंग की मेहनत और समय बचाते हुए फिंगर को बिना उठाए ही टाइपिंग की जा सके। जी हां, ऐसा संभव है। अगर आप अपने फोन में गूगल जी बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो एक खास ट्रिक की मदद से ऐसा किया जा सकता है।

दरअसल, हम यहां स्वाइप टाइपिंग के बारे में बात कर रहे हैं। गूगल के जी बोर्ड के साथ स्वाइप टाइपिंग के साथ टाइपिंग को आसान और फास्ट बना सकते हैं।

क्या है स्वाइप टाइपिंग

स्वाइप टाइपिंग वर्ड टाइप करने का एक खास तरीका है। अमूमन टाइपिंग के लिए यूजर को हर लेटर (a, b, c, d) फिंगर से पिक करने की जरूरत होती है। वहीं स्वाइप टाइपिंग के साथ उंगली को बिना उठाए ही टाइप कर सकते हैं। स्वाइपिंग के जरिए लेटर टू लेटर उंगली को ड्रैग करने की जरूरत होती।

ऐसा करने के साथ फिंगर कीबोर्ड से उठाने की जरूरत नहीं होती है। किसी वर्ड को टाइप करने के लिए जिन-जिन लेटर की जरूरत होती है, उन पर लाइन्स ड्रॉ कर पहुंचा जा सकता है। जैसे ही आप फिंगर उठा लेते हैं वर्ड को ब्रेक कर स्पेस मिल जाता है।

ये भी पढ़ेंः Elon Musk के सीक्रेट बच्चे Tua Techno Mechanicus का खुला राज, जानें टेक्नोलॉजी से जुड़े इस नाम का क्या है गणित


स्वाइप टाइपिंग को ऐसे करें इनेबल

  • फोन में स्वाइप टाइपिंग को इनेबल करने के लिए सबसे पहले टाइपिंग के लिए कीबोर्ड ओपन करना होगा।
  • अब कीबोर्ड पर सेटिंग आइकन पर टैप करना होगा।
  • यहां से Glide Typing ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब Enable glide typing के टोगल को ऑन करना होगा।

बता दें फोन के कीबोर्ड में स्वाइप टाइपिंग को ऑन रखने के साथ नॉर्मल टाइपिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए स्वाइप टाइपिंग फीचर को डिसेबल करने की जरूरत नहीं होगी।

ये भी पढ़ेंः realme C51: 50MP कैमरा और 8GB रैम वाला स्मार्टफोन कल मिलेगा बेहद सस्ता, ऐसे उठाएं बड़ी बचत का फायदा