Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! WhatsApp की वजह से हैक हो सकता है फोन, लिंक भेजते ही लीक हो जाएगा डेटा

मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको ऐप के प्राइवेसी फीचर्स के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। क्या आप जानते हैं वॉट्सऐप पर किसी वेबसाइट का लिंक शेयर करना आपके लिए एक बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है। आपका डेटा लीक हो सकता है। थर्ड पार्टी वेबसाइट आपके आईपी एडरेस ट्रैक कर सकती हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 17 Jul 2024 07:00 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp की वजह से लीक हो जाएगा डेटा, आप तो नहीं कर रहे ये काम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों लोग कर रहे हैं। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की होगी। क्या आप भी वॉट्सऐप पर दूसरे यूजर्स को किसी वेबसाइट का लिंक शेयर करते हैं। अगर हां, तो अब से इस काम में कुछ सावधानी बरतने की जरूरत होगी। किसी कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप पर लिंक शेयर करने के साथ ही आपका डेटा लीक हो सकता है। ऐसा उस वेबसाइट की वजह से हो सकता है, जिसका लिंक आप शेयर कर रहे हैं। इस आर्टिकल में आपको वॉट्सऐप के एक खास फीचर के बारे में ही जानकारी देने जा रहे हैं, जिसे इनेबल किया जाना बहुत जरूरी है।

WhatsApp यूजर्स को मिलते हैं एडवांस प्राइवेसी फीचर

वॉट्सऐप यूजर्स को कंपनी की ओर से ऐप पर कुछ प्राइवेसी फीचर्स पेश किए जाते हैं। इन्हीं में कुछ एडवांस फीचर्स भी पेश किए गए हैं।

कंपनी अपने यूजर्स को लिंक प्रिव्यू डिसेबल करने की सुविधा देती है। इस फीचर के साथ आप लिंक शेयर करने के साथ अपने आईपी एडरेस को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

Disable Link Preview सेटिंग कैसे करती है काम

वॉट्सऐप का कहना है कि एक बार इस सेटिंग को ऑन कर दिया जाता है तो आप लिंक शेयर करने के साथ अपने डेटा को सुरक्षित कर लेते हैं।

वॉट्सऐप पर किसी कॉन्टैक्ट को किसी वेबसाइट का लिंक शेयर किया जाएगा तो कोई भी थर्ड पार्टी वेबसाइट आपका आईपी एडरेस ट्रैक नहीं कर पाएगी। चैट में शेयर किए गए लिंक का प्रिव्यू जनरेट ही नहीं होगा। जिससे आपकी जानकारियों को चुराया ही नहीं जा सकेगा।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर रोलआउट हो रहा एक नया फीचर! अब आपके 'Favorite Contact' लिस्ट में टॉप पर आएंगे नजर

Disable Link Preview सेटिंग ऐसे करें ऑन

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब टॉप राइट कॉर्नर पर तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
  • अब Settings पर क्लिक करना होगा।
  • अब Privacy पर क्लिक करना होगा।
  • अब स्क्रॉल डाउन कर Advanced पर क्लिक करना होगा।
  • अब Disable Link Preview के आगे बने टॉगल को ऑन करना होगा।