Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp का ये प्राइवेसी फीचर खड़ी कर सकता है एक बड़ी परेशानी, भूल कर भी न करें यहां इस्तेमाल

Whatsapp Disappearing Messages Feature मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पर यूजर की सहूलियत के लिए कई फीचर्स की सुविधा मिलती है। यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी टाइट रहे इसके लिए ऐप पर प्राइवेसी फीचर मिलते हैं। किसी खास फीचर का इस्तेमाल किसी खास चैट के लिए किया जाना ठीक रहता है। किसी गलत चैट में फीचर का इस्तेमाल करना आपके लिए एक नई परेशानी खड़ी कर सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 17 Sep 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp का ये प्राइवेसी फीचर खड़ी कर सकता है एक बड़ी परेशानी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप पर यूजर की सहूलियत के लिए कई फीचर्स की सुविधा मिलती है। यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी टाइट रहे इसके लिए ऐप पर प्राइवेसी फीचर मिलते हैं।

कई बार किसी खास फीचर का इस्तेमाल किसी खास चैट के लिए किया जाना ठीक रहता है। किसी गलत चैट में फीचर का इस्तेमाल करना आपके लिए एक नई परेशानी खड़ी कर सकता है। दरअसल, हम यहां वॉट्सऐप के disappearing messages फीचर की बात कर रहे हैं।

क्या है वॉट्सऐप का disappearing messages

वॉट्सऐप के इस फीचर के साथ यूजर की वॉट्सऐप चैट बिना डिलीट किए डिसअपीयर यानी गायब हो जाती है। दो लोगों की चैट किसी तीसरे की नजर में गलती से भी न आए इसके लिए वॉट्सऐप का प्राइवेसी फीचर काम करता है।

हालांकि, दो लोगों की चैट के बीच बातचीत पूरी होने के बाद मैसेज को दोनों पार्टनर की सहमति से डिलीट किया जाता है। इस सेटिंग में यूजर को चैट डिसअपीयर करने के लिए 24 hours, 7 days और 90 days का ऑप्शन मिलता है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp Feature: मुसीबत में फंसने पर वॉट्सऐप आएगा आपके काम, ऐप का ये फीचर अपनों को देगा पल-पल की जानकारी

ग्रुप चैट में खड़ी हो सकती है एक बड़ी परेशानी

कई बार यूजर के फोन में ऑफिस ग्रुप भी होते हैं। काम के जरूरी मैसेज के लिए यूजर को इस ग्रुप में लगभग सारा दिन अलर्ट रहना होता है। अगर ग्रुप में आप गलती से भी सेटिंग को ऑन कर देते हैं तो मैसेज आपके लिए ही नहीं, सभी के लिए तय समय बाद डिसअपीयर हो जाएंगे। ऐसे में एक बड़े ग्रुप का हिस्सा होने पर आपसे एक बड़ी गलती हो सकती है, जिसके लिए आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है।

ग्रुप एडमिन के पास होता है कंट्रोल

हालांकि, ग्रुप के किसी मेंबर की वजह से ऐसी गलती न हो, इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन ऑफिशियल ग्रुप में इस सेटिंग को सभी के लिए डिसेबल कर सकते हैं।

अगर ग्रुप एडमिन ने सेटिंग को डिसेबल नहीं किया तो यह किसी एक की गलती से सभी को नुकसान पहुंचने वाली बात हो सकती है।