Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोई और तो नहीं इस्तेमाल कर रहा आपका पुराना WhatsApp अकाउंट, पर्सनल डाटा से लेकर मैसेज तक सब हो जाएगा हाईजैक

WhatsApp यूजर्स के लिए एक नई समस्या आ रही है जिसे वॉट्सऐप हाईजैक नाम दिया गया है। इसमें अपराधी आपके चैट नंबर और अन्य डिटेल को चुराने के लिए आपके वॉट्सऐप अकाउंट को ओवरटेक कर सकते हैं। आइये इस मामले के बारे में विस्तार से जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 23 Feb 2023 03:35 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp hijacking is serious issue and it could lead to takeover of your account

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया भर में लाखों लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और कंपनी यह सुनिश्चित करती है कि आपकी चैट और अन्य जानकारियां पूरी तरह सुरक्षित रहे। भले ही आपकी चैट एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड रहते हो, लेकिन फिर भी आपकी पुरानी चैट को किसी अन्य यूजर्स द्वारा हाईजैक किया जा सकता है, जानना चाहते हैं कैसे तो हमारी पूरी खबर को पढ़ें।

इसको WhatsApp Hijacking कहा जाता है, यह आपके पुराने नंबर से जुड़े वॉट्सऐप अकाउंट पर आधारित होता है। आज हम आपको इससे जुड़े हर पहलू के बारे में बताएंगे। साथ ही इससे बचने के तरीके के बारे में भी जानकारी देंगे।

WhatsApp Hijacking

हाल ही में एक गंभीर वॉट्सऐप सुरक्षा समस्या सामने आई है, जो आपके खाते को किसी और के द्वारा अधिग्रहण के लिए अतिसंवेदनशील बना सकती है। भले ही आपके वॉट्सऐप मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं, लेकिन आपको एक पुराना वॉट्सऐप सुरक्षा मुद्दे का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे अभी तक पैच नहीं किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप आपका अकाउंट किसी और के द्वारा टेक ओवर जा सकता है।

यह भी पढ़ें- कोई और तो नहीं कर रहा आपके PAN कार्ड का गलत इस्तेमाल, फ्रॉड से बचना है तो तुरंत करें जांच

क्या है WhatsApp Hijacking?

वॉट्सऐप को लॉगिन करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत नहीं होती है। इसके बजाय, यह आपके फोन नंबर से जुड़ा होता है और यहीं से समस्या पैदा होती है। जब आप पुराने नंबर से एक नए फोन नंबर पर स्विच करते हैं, तो आपका पुराना नंबर डिस्कनेक्ट हो जाता है।

कुछ समय के बाद टेलीकॉम कंपनियां ये नंबर किसी और को अलॉट कर देती है। ऐसे स्थिति में अगर आपने अभी भी अपने वॉट्सऐप अकाउंट को अपने नए नंबर पर स्विच नहीं किया है, तो आपका वॉट्सऐप अकाउंट उस व्यक्ति द्वारा टेकओवर किया जा सकता है जिसे आपका पुराना नंबर मिला है। इसे WhatsApp Hijacking कहते हैं।

सालों से चल रही है समस्या

इसका मतलब है कि आपके सभी मैसेज और मीडिया किसी दूसरे इंसान के पास जाएंगे, जिसे आप जानते भी नहीं हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि यह समस्या सालों से चली आ रही है, लेकिन अभी तक वॉट्सऐप की ओर से इसके लिए कोई समाधान नहीं किया गया है।

ऐसी ही एक घटना 2020 में वाइस साइबर सिक्योरिटी रिपोर्टर जोसेफ कॉक्स के साथ हुई। उन्होंने एक नए फोन नंबर पर साइन अप किया और गलती से किसी के वॉट्सऐप अकाउंट को एक्सेस कर लिया, क्योंकि यूजर अभी भी उसी नंबर से जुड़ा हुआ था।

अपने वॉट्सऐप अकाउंट को रखें सुरक्षित

अगर आप किसी नए नंबर पर स्विच करते हैं तो वॉट्सऐप हाईजैक की समस्या से बचने के लिए कुछ उपाय कर सकते है। इसका एक तरीका यह है कि जब भी आप अपना फोन बदलें तो अपने वॉट्सऐप अकाउंट को एक नए नंबर पर स्विच कर दें। दूसरा 2FA (टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन) के साथ साइन अप करें, जिसमें लॉगिन करने के लिए अलग से 6 अंकों के पिन की जरूरत होती है। आइये जानते हैं कि 2FA को कैसे कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कैसे इनेबल करें?

  • सबसे पहले अपना वॉट्सऐप खोलें और सेटिंग्स पर टैप करें।
  • इसके बाद अकाउंट पर टैप करके इनेबल टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को टैप करें।
  • इसके बाद अपनी पसंद का छह अंकों का पिन दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें।
  • अब एक ईमेल एड्रेस दे जिसे आप एक्सेस कर सकते हैं या अगर आप कोई ईमेल पता नहीं जोड़ना चाहते हैं तो Skip पर टैप करें।
  • अब नेक्स्ट पर टैप करें। ईमेल पते की पुष्टि करें और Save or Done टैप करें।

Note: बता दें कि वॉट्सऐप आपको ईमेल एड्रेस जोड़ने की सुझाव देता है, क्योंकि इससे आप टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को कभी भी रीसेट करने देता है और आपके खाते को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- ज्यादातर भारतीय WhatsApp यूजर्स को आते हैं अनचाहे कॉल और SMS, नए सर्वे रिपोर्ट में मिली जानकारी