Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp ग्रुप पर किस-किस ने सीन किया मैसेज, इस बटन पर टैप कर झट से लग जाएगा पता

वॉट्सऐप पर ऑफिस ग्रुप में कई लोग होते हैं। ऐसे में कई बार ग्रुप में भेजे गए मैसेज पर ब्लू टिक दिखने में घंटों लग जाते हैं। ब्लू टिक का मतलब कि आपका मैसेज सीन कर लिया गया है। लेकिन कई बार मैसेज जिस ग्रुप मेंबर के लिए भेजा जाता है उसका रिप्लाई आने में काफी समय लग जाता है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 17 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
किस-किस ने सीन किया WhatsApp Message, ऐसा चलेगा पता

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल बहुत से यूजर्स अपने ऑफिस के काम के लिए भी करते हैं। वॉट्सऐप पर ऑफिस ग्रुप में कई लोग होते हैं। ऐसे में कई बार ग्रुप में भेजे गए मैसेज पर ब्लू टिक दिखने में घंटों लग जाते हैं। ब्लू टिक का मतलब कि आपका मैसेज सीन कर लिया गया है। लेकिन, कई बार मैसेज जिस ग्रुप मेंबर के लिए भेजा जाता है उसका रिप्लाई आने में काफी समय लग जाता है। वहीं, यह मैसेज जरूरी हुआ तो इस पर आने वाले रिप्लाई को लेकर उत्सुकता बनी रहती है।

किस-किस ने रीड किया है वॉट्सऐप मैसेज

क्या आप जानते हैं, वॉट्सऐप ग्रुप पर मैसेज सेंड करने के बाद यह चेक किया जा सकता है कि मैसेज किस-किस ने रीड कर लिया है। जी हां, वॉट्सऐप अपने यूजर्स को मैसेज इन्फो (WhatsApp Message Info) फीचर की सुविधा देता है। इस फीचर के साथ आप चुटकियों में पता लगा सकते हैं तो आपका मैसेज किस-किस ने रीड कर लिया है।

ये भी पढ़ेंः WhatsApp कॉल की वजह से घर आ पहुंचेगा अनजान शख्स, भूलकर भी न करें ये गलती

वॉट्सऐप मैसेज इन्फो फीचर कैसे करता है काम

  • सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • उस ग्रुप पर आएं, जहां आपने मैसेज भेजा है।
  • अब इस सेंट मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।
  • अब टॉप बार में i बटन पर टैप करना होगा।
  • यहां Read By और Delivered To चेक करें।

Read By में जिन ग्रुप मेंबर्स को देख पा रहे हैं वे सभी लोग आपका भेजा हुआ मैसेज रीड कर चुके हैं। यह मैसेज इन लोगों द्वारा सीन किया जा चुका है।

Delivered To में जिन लोगों को देख पा रहे हैं, उन्होंने मैसेज रीड नहीं किया है। इन यूजर्स के पास आपका मैसेज नेट ऑन होने के साथ पहुंच तो गया है लेकिन सीन किया जाना बाकि है।

ये भी पढ़ेंः बिना नंबर सेव किए कैसे करें WhatsApp पर चैट, क्या आप जानते हैं ये सीक्रेट ट्रिक