Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एक महीने तक WhatsApp से कहीं गायब नहीं होगा काम का डॉक्युमेंट, इस बटन को दबाना है बस जरूरी

मेटा के पॉपुलर चैटिंग ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल आप भी चैटिंग के अलावा कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करते होंगे। क्या आपके साथ भी यह परेशानी आती है कि काम का डॉक्युमेंट किसी चैट में शेयर होने के बाद भी जरूरत के समय यह मिल नहीं पाता। अगर हां तो आपको वॉट्सऐप के एक खास फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 28 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
वॉट्सऐप पर काम का डॉक्युमेंट ऐसे संभालें

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके बेहद काम की साबित होने वाली है। वॉट्सऐप का इस्तेमाल आप भी चैटिंग के अलावा, कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करते होंगे। क्या आपके साथ भी यह परेशानी आती है कि काम का डॉक्युमेंट किसी चैट में शेयर होने के बाद भी जरूरत के समय यह मिल नहीं पाता। अगर हां तो आपको वॉट्सऐप के एक खास फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए।

क्या है वॉट्सऐप मैसेज पिन फीचर

दरअसल, हम यहां वॉट्सऐप के मैसेज पिन फीचर को इस्तेमाल करने की बात कर रहे हैं। वॉट्सऐप मैसेज पिन फीचर इनेबल होने के साथ आप अपने अपने जरूरी डॉक्युमेंट को कम से कम 30 दिन के लिए सुरक्षित रूप से सेव रख सकते हैं।

इस फीचर को कंपनी ने बीते साल दिसंबर में ही रिलीज कर दिया था। हालांकि, अभी भी ऐसे बहुत कम यूजर्स हैं जो इस फीचर का इस्तेमाल किसी खास टास्क के लिए करते हैं।

कंपनी का कहना है कि मैसेज पिन फीचर के साथ यूजर्स अपने जरूरी मैसेज को लंबे समय तक चैट में हाइलाइट कर चैट में टॉप पर रख सकते हैं। मैसेज पिन कर लेते हैं तो इसे 24 hours, 7 days या 30 days तक संभाले रख सकते हैं। अच्छी बात ये है कि कंपनी का यह फीचर जरूरी मैसेज ही नहीं, फोटो और डॉक्युमेंट्स के लिए भी काम करता है।

ये भी पढ़ेंः Telegram vs WhatsApp: बैन हो गया टेलीग्राम तो इन फीचर्स से हाथ धो बैठेंगे यूजर्स, वॉट्सऐप पर भी नहीं मिलते

कब करें इस फीचर का इस्तेमाल

वॉट्सऐप मैसेज पिन फीचर का इस्तेमाल किसी भी चैट में जरूरी फोटो, डॉक्युमेंट और मैसेज को संभाले रखने के लिए कर सकते हैं। आप इस फीचर के साथ किसी भी चैट में एक ही समय पर तीन जरूरी मैसेज को संभाले रख सकते हैं। एक बार मैसेज को पिन कर लेते हैं तो हर बार चैट ओपन करने पर आपका जरूरी मैसेज आपको टॉप पर नजर आएगा। इस पर क्लिक करने के साथ ही यह ओपन भी हो जाएगा।

वॉट्सऐप पर ऐसे पिन करें मैसेज

  • वॉट्सऐप पर किसी जरूरी मैसेज को पिन करने के लिए सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करना होगा।
  • अब किसी कॉन्टैक्ट की चैट पर आना होगा।
  • यहां जिस मैसेज को पिन करना चाहते हैं, उस पर लॉन्ग प्रेस करना होगा।
  • अब तीन डॉट ऑप्शन से पिन पर क्लिक करना होगा।
  • अब 24 Hours, 7 Days, 30 Days में से एक ऑप्शन सेलेक्ट करना होगा।
  • अब पिन पर टैप करना होगा।