Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पब्लिक प्लेस में WhatsApp का वॉइस मैसेज सुनने में हो रही हिचकिचाहट, बिना सुने ऐसे जानें सीक्रेट बात

वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करोड़ों लोग कर रहे हैं। मेटा का यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप 200 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब आपको वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज रिसीव हुए हों और आप दोस्तों के बीच या पब्लिक प्लेस में इसे सुनने के लिए हिचकिचाएं हों?

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 11 Jan 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
बिना सुने ऐसे जानें whatsApp वॉइस मैसेज में दोस्त की कही सीक्रेट बात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल चैटिंग, कॉलिंग और फाइल शेयरिंग के लिए करोड़ों लोग कर रहे हैं। मेटा का यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप 200 से ज्यादा देशों में इस्तेमाल किया जाता है। आप भी अपनी प्राइवेट चैट के लिए इस ऐप का इस्तेमाल करते होंगे।

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब आपको वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज रिसीव हुए हों और आप दोस्तों के बीच या पब्लिक प्लेस में इसे सुनने के लिए हिचकिचाएं हों? अगर हां तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

क्या आप जानते हैं वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज को सुनने के बजाय पढ़ने की सुविधा मौजूद है। जी हां, वॉट्सऐप अपने यूजर्स को वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट की सुविधा पेश करता है।

क्या है वॉट्सऐप वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट

सबसे पहले यही समझने की कोशिश करते हैं कि वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट (Voice message transcripts) क्या है। दरअसल, वॉट्सऐप पर वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट के साथ वॉइस मैसेज को टैक्स्ट के साथ पढ़ा जा सकता है।

वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट वॉइस मैसेज का टैक्स्ट वर्जन है। यह मैसेज सेंडर और रिसिवर के बीच ही रहता है।

वॉट्सऐप का दावा है कि यह मैसेज वॉइस से टैक्स्ट में बदलने के बाद भी वॉट्सऐप द्वारा न ही सुना जाता है, न ही कंपनी इस मैसेज को पढ़ती है। वॉट्सऐप की ओर से यह मैसेज भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होता है।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर का इस्तेमाल

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल आईफोन पर करते हैं तो ही इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, फिलहाल एंड्रॉइड यूजर के लिए वॉट्सऐप पर ऐसी सुविधा कंपनी की ओर से नहीं पेश की जाती।

एंड्रॉइड यूजर TranscribeMe की प्रोफेशनल सर्विस ले सकते हैं। हालांकि, यह एक अलग सर्विस है जो ट्रायल के बाद पेड हो जाती है।

ये भी पढ़ेंः Google कर रहा कर्मचारियों की छंटनी, अलग-अलग टीम में काम करने वाले सैकड़ों लोग होंगे कंपनी से बाहर

वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट से जुड़ी जरूरी बातें

  • वॉट्सऐप का यह फीचर 2 मिनट से कम टाइम-ड्यूरेशन वाले वॉइस मैसेज के लिए ही काम करता है।
  • वॉट्सऐप का यह फीचर iOS 16 और इससे बाद के ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए काम करता है।
  • वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट के लिए आईफोन में Hey Siri का इनेबल होना जरूरी है।