Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smartphone Tips: चार्जिंग पर लगाकर इस्तेमाल करते हैं स्मार्टफोन, तो हो जाएं सावधान

स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त अगर आप कुछ गलतियों को बार-बार कर रहे हैं तो पूरे चांस हैं कि बैटरी पर इसका नेगेटिव असर पड़े। बहुत लोगों की आदत होती है कि वह चार्जिंग के समय मोबाइल पर गेम या हैवी टास्क परफॉर्म करते हैं जो कि सही नहीं है। साथ ही किसी दूसरे चार्जर से भी फोन को चार्ज नहीं करना चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 02 Sep 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
गलत तरह से स्मार्टफोन चार्ज करना सही नहीं है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हर कोई करता है, दिन में ज्यादातर काम फोन के जरिये ही होते हैं। फोन लंबे वक्त तक साथ निभाए इसके लिए जरूरी है लंबा बैटरी बैकअप। बहुत से लोग चार्जिंग के वक्त कुछ ऐसी मिस्टेक करते हैं, जिनका बैटरी पर नेगेटिव असर पड़ता है। अगर आप भी इन गलतियों को बार-बार कर रहे हैं तो पूरे चांस हैं कि बैटरी का परफॉर्मेंस खराब हो जाएगा।

सही चार्जर का उपयोग करें

अपने फोन के साथ आने वाले चार्जर का ही उपयोग करें या उसी के समान वोल्टेज और एम्पियर वाला चार्जर इस्तेमाल करें। अगर फोन चार्ज करने के लिए आप किसी भी चार्जर को यूज कर लेते हैं, तो आपको इस आदत को बदल लेना चाहिए। क्योंकि इससे बैटरी पर बुरा असर पड़ता है।

ओवरचार्जिंग से बचें

ओवरचार्जिंग की समस्या हर यूजर के साथ होती है। फोन को कभी भी जरूरत से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए। इससे बैटरी की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यदि आप पूरी रात फोन को चार्ज करते हैं तो ऐसा करना सही नहीं है।

चार्जिंग पोर्ट को साफ रखें

चार्जिंग पोर्ट में धूल या गंदगी जमा न होने दें, क्योंकि इससे चार्जिंग में समस्या आ सकती है। ऐसा करने से न सिर्फ चार्जिंग पोर्ट खराब होता है, बल्कि बैटरी परफॉर्मेंस भी कम हो जाता है। साथ ही फोन को चार्ज करते समय गर्मी से बचाएं, जैसे कि सीधे सूरज की रोशनी में या गर्म वातावरण में।

चार्जिंग केबल को सुरक्षित रखें

चार्जिंग केबल को नमी या गीले स्थानों में न रखें और न ही उसे ज्यादा खींचें या मोड़ें। इससे फोन चार्ज होने में दिक्कत हो सकती है। बैटरी की सेहत का ध्यान रखें और जरूरत पड़ने पर उसे कैलिब्रेट करें।

चार्जिंग के दौरान फोन का उपयोग न करें

बहुत लोगों की आदत होती है कि वह चार्जिंग पर लगाकर फोन इस्तेमाल करते हैं, यहां तक कि कुछ तो गेमिंग जैसे हैवी टास्क भी करने लगते हैं, जिससे फोन काफी गर्म हो जाता है। इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए।

चार्जर को बार-बार न बदलें

एक ही चार्जर का उपयोग करें और उसे बार-बार न बदलें, क्योंकि इससे चार्जिंग पोर्ट पर बुरा असर पड़ सकता है। स्मार्टफोन के साथ जो चार्जर आया है, हमेशा उसे ही यूज करें। यदि वह खराब हो जाता है तो उसी कंपनी का नया चार्जर खरीदें।

ये भी पढ़ें- Smartphone Tips: स्मार्टफोन की बैटरी से मिलेगा तगड़ा बैकअप, बस इन चीजों का रखें ध्यान