Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर नहीं करेगा कोई परेशान, बिना ऐप खोले चुटकियों में ब्लॉक करें अब अनजान नंबर

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने के साथ अपनी सुरक्षा का ध्यान ज्यादा बेहतर तरीके से रखा जा सकता है। अब आपको किसी अनजान नंबर को ब्लॉक करने के लिए ऐप भी ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। दरअसल वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए अनजान नंबर को ब्लॉक करने का एक नया तरीका पेश किया है। आप बिना ऐप ओपन किए फोन लॉक स्क्रीन से अनजान नंबर ब्लॉक कर सकते हैं।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 12 Feb 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
लॉक स्क्रीन से ही ब्लॉक करें अब वॉट्सऐप पर अनजान नंबर

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद काम की साबित होने वाली है।

क्या आप भी चैटिंग ऐप पर अनजान नंबर से आए मैसेज को खोल कर चेक करने लिए मजबूर होते हैं। किसी भी अनजान नंबर के चैटपेज को खोलना कई बार एक बड़ी मुसीबत का कारण बन सकता है।

कई बार ऐसे नंबर के चैट पेज खोलने पर मीडिया फाइल ऑटो डाउनलोड हो जाती है, इतना ही नहीं, कई बार यूजर किसी तरह के झांसे में आकर किसी संदिग्ध लिंक पर क्लिक भी कर देते हैं।

वॉट्सऐप पर अपनी सिक्योरिटी का रखें ख्याल

वॉट्सऐप का इस्तेमाल करने के साथ अपनी सुरक्षा का ध्यान ज्यादा बेहतर तरीके से रखा जा सकता है। अब आपको किसी अनजान नंबर को ब्लॉक करने के लिए ऐप भी ओपन करने की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल, वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए अनजान नंबर को ब्लॉक करने का एक नया तरीका पेश किया है।

इस नए तरीके के साथ वॉट्सऐप यूजर अपने फोन की लॉक स्क्रीन से किसी अनजान मैसेज की पहचान कर नंबर को साथ के साथ ही ब्लॉक कर सकता है।

ये भी पढ़ेंः itel P55+: 16GB तक रैम और 50MP कैमरा वाले फोन की कल लाइव होगी सेल, इन खूबियों से जीत सकता है Smartphone आपका दिल

वॉट्सऐप पर अनजान नंबर होगा सेकेंडों में ब्लॉक

वॉट्सऐप ने अनजान नंबर ब्लॉक करने के इस तरीके को लेकर एक वीडियो भी शेयर किया है। वॉट्सऐप ने यूजर्स को जागरुक करने के लिए इस ट्रिक वीडियो को अपने ऑफिशियल वॉट्सऐप अकाउंट से भी शेयर किया है।

WhatsApp पर अनजान नंबर को कैसे करें ब्लॉक

वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और लॉक स्क्रीन पर नोटिफिकेशन के साथ कुछ वॉट्सऐप मैसेज बैक टू बैक आते हैं तो लॉक स्क्रीन से ही नंबर ब्लॉक कर सकते हैं।

इसके लिए वॉट्सऐप की ओर से इस तरह के मैसेज पर ही ब्लॉक ऑप्शन नजर आएगा। मैसेज पर ब्लॉक ऑप्शन पर टैप कर देते हैं तो नंबर लॉक स्क्रीन से ही ब्लॉक हो जाएगा।