Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp DP लगी तो होगी लेकिन केवल उनको नहीं आएगी नजर, कमाल की है ये सीक्रेट ट्रिक

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है जब आपको कुछ लोगों को अपने वॉट्सऐप अकाउंट में ऐड तो करना होता है लेकिन उनकी वजह से वॉट्सऐप डीपी लगाने के बारे में सोचना पड़ता है। आप डीपी तो लगाने चाहते हैं लेकिन कुछ खास कॉन्टैक्ट से इस डीपी को हाइड रखना चाहते हैं। अगर हां तो आपको वॉट्सऐप डीपी से जुड़ी प्राइवेसी सेटिंग के बारे में जानना चाहिए।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sat, 31 Aug 2024 04:30 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp DP को लेकर तुरंत ऑन करें ये सेटिंग

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मेटा के पॉपुलर ऐप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करोड़ों लोग कर रहे हैं। एक बड़े यूजर बेस के साथ इस प्लेटफॉर्म पर यूजर की प्राइवेसी और सिक्योरिटी का खास ख्याल रखा जाता है। अगर आप भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है।

मनपसंद फोटो को बनाएं अपने वॉट्सऐप DP

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है जब आपको कुछ लोगों को अपने वॉट्सऐप अकाउंट में ऐड तो करना होता है, लेकिन उनकी वजह से वॉट्सऐप डीपी लगाने के बारे में सोचना पड़ता है। आप डीपी तो लगाने चाहते हैं लेकिन कुछ खास कॉन्टैक्ट से इस डीपी को हाइड रखना चाहते हैं।

अगर हां, तो अब आपको अपनी डीपी को लेकर बहुत ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं होगी। आपको इस आर्टिकल में वॉट्सऐप की ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिसके साथ कॉन्टैक्ट में ऐड लोगों से वॉट्सऐप डीपी को हाइड रखा जा सकता है। ऐसा सभी यूजर्स के लिए नहीं, बल्कि कुछ कॉन्टैक्ट्स के लिए कर सकते हैं। यानी आपकी डीपी तो लगी रहेगी, यह लोगों को नजर भी आएगी, लेकिन केवल उन्हीं कॉन्टैक्ट्स को जिन्हें आपने खुद सेलेक्ट किया होगा।।

वॉट्सऐप पर यूजर को कई प्राइवेसी फीचर मिलते हैं। इन्हीं प्राइवेसी फीचर के तहत वॉट्सऐप यूजर अपनी डीपी की प्राइवेसी का ख्याल रख सकता है।

ये भी पढ़ेंः एक महीने तक WhatsApp से कहीं गायब नहीं होगा काम का डॉक्युमेंट, इस बटन को दबाना है बस जरूरी

वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो के लिए प्राइवेसी सेटिंग

वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो के लिए प्राइवेसी सेटिंग के तहत यूजर को everyone, my contacts, my contacts except..., nobody जैसे चार ऑप्शन मिलते हैं। इन ऑप्शन के साथ आप अपनी वॉट्सऐप डीपी लगा सकते हैं-

  1. everyone को सेलेक्ट करते हैं तो वॉट्सऐप यूजर जो आपके कॉन्टैक्ट में हों चाहे न हों, सभी को आपकी डीपी नजर आएगी।
  2. my contacts को सेलेक्ट करते हैं तो वे वॉट्सऐप यूजर जो आपके कॉन्टैक्ट में होंगे, केवल उन्हें ही आपकी डीपी नजर आएगी।
  3. my contacts except... को सेलेक्ट करते हैं तो लिस्ट में जिन लोगों को चुनते हैं, उन्हें आपकी वॉट्सऐप डीपी नजर नहीं आएगी।
  4. nobody को सेलेक्ट करते हैं तो वॉट्सऐप डीपी आपके अलावा किसी भी दूसरे यूजर को नजर नहीं आएगी।

किसी खास यूजर से डीपी हाइड रखने के लिए my contacts except...में उन लोगों को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिनसे डीपी हाइड रखना चाहते हैं। वॉट्सऐप ओपन करने के बाद, Setting पर टैप कर Privacy पर क्लिक कर सकते हैं। यहां Profile Photo से जुड़े यही चार ऑप्शन मिल जाते हैं।