Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp hacks: वॉट्सऐप पर तुंरत ऑन करनी होंगी ये दो सेटिंग, हैकर्स से बचाने में आएंगी काम

WhatsApp hacks वॉट्सऐप एक पॉपुलर चैटिंग प्लेटफॉर्म है। हर दूसरे स्मार्टफोन यूजर को एक टैप पर मैसेजिंग का यह तरीका खूब पसंद आता है। एक बड़े यूजर बेस के साथ ही यह प्लेटफॉर्म साइबर अपराधियों की नजर में रहता है ऐसे में प्लेटफॉर्म पर टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन और प्रोफाइल से जुड़ी प्राइवेसी सेटिंग की सुविधा मिलती है। इन सेटिंग को इनेबल कर अकाउंट को सुरक्षित रखा जा सकता है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Thu, 03 Aug 2023 12:51 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp hacks HOW to keep Account secure enable these two settings

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के पॉपुलर प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ो यूजर्स करते हैं। यही वजह है कि यह प्लेटफॉर्म एक बडे़ यूजर बेस के साथ साइबर अपराधियों की नजर में भी रहता है। प्लेटफॉर्म पर साइबर अपराधी अलग-अलग तरीकों से यूजर को अपना टारगेट बनाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में कंपनी की ओर से यूजर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्लेटफॉर्म पर कई बेहतरीन प्राइवेसी फीचर की सुविधा मिलती है-

वॉट्सऐप पर साइबर सुरक्षा के लिए कौन-से फीचर आएंगे काम

टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन

वॉट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की सुविधा मिलती है। इस फीचर के साथ किसी भी नंबर को वॉट्सऐप से जोड़ने पर यूजर के लिए एक अलग पिन जनरेट होता है।

यह यूजर के लिए सुरक्षा को पक्का करता है। किसी स्थिति में अकाउंट अगर हैक भी हो जाता है तो बिना पिन के अकाउंट को एक्सेस नहीं किया जा सकता है क्योंकि, यह सिक्योरिटी पिन केवल वॉट्सऐप यूजर को ही पता होता है।

प्रोफाइल प्राइवेसी सेटिंग

वॉट्सऐप अकाउंट पर प्रोफाइल फोटो से ही यूजर की पहचान होती है। कई मामलों में देखा गया है कि हैकर यूजर की फोटो का इस्तेमाल कर भी उसके कॉन्टेक्ट्स को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। ऐसे में वॉट्सऐप पर यूजर के काम प्रोफाइल प्राइवेसी सेटिंग आ सकती है।

यूजर अपनी प्रोफाइल फोटो को Everyone की जगह My Contacts के लिए सेट कर सकता है। इसके अलावा, About सेक्शन को भी Everyone के ऑप्शन से हटाया जा सकता है।

प्रोफाइल प्राइवेसी सेटिंग में Last Seen and Online की जानकारी भी दूसरों से छुपाई जा सकती है। खासकर वॉट्सऐप यूजर अनजान यूजर्स के लिए इस ऑप्शन को हाइड कर सकता है। 

कई बार देखा जाता है कि वॉट्सऐप यूजर को जानकारी भी नहीं होती और वह अचानक किसी ग्रुप का हिस्सा बन जाता है। परेशानी तब आती है जब यूजर एक अनजान ग्रुप का हिस्सा बन जाता है। इससे बचने के लिए प्राइवेसी सेटिंग में ग्रुप ऑप्शन पर Everyone की जगह  My Contacts को सेट कर सकते हैं।