Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Privacy Features: यूजर्स के लिए बड़े काम के हैं वॉट्सऐप के प्राइवेसी फीचर्स, ये हैं उपयोग के तरीके

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए बेहतर बदलाव करता रहता है। कंपनी प्राइवेसी को लेकर भी काफी सावधान रहती है। वॉट्सऐप कई ऐसे फीचर्स देता है जो आपकी सुरक्षा के लिए जरूरी होते हैं। आइये जानते हैं कि ये कैसे आपकी मदद करते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 15 Dec 2022 11:18 AM (IST)
Hero Image
These Privacy features can change the security of users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप को दुनिया भर के लाखों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। मेटा आए दिन अपने यूजर्स के लिए नए बदलाव और अपडेट लाती रहती है। यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी कंपनी के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए यह कुछ ऐसे फीचर्स पेश करती है, जो आपकी सुरक्षा को अहम समझते हैं। इन फीचर्स में View Once, Read Receipts और हाइडिंग वॉट्सऐप अकाउंट इंफार्मेशन शामिल हैं।

जैसा कि हम बता चुके हैं कि मेटा वॉट्सऐप को नए फीचर्स के साथ अपडेट करती रहती है। कंपनी ने हाल ही में वॉटेसऐप यूजर की ऑनलाइन प्राइवेसी बढ़ाने के लिए कई फीचर रोल आउट किए हैं। इसमें यूजर्स अपने मैसेज में भेजे गए फोटो और वीडियो पर View Once फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा वॉट्सऐप यूजर अपने ऑनलाइन स्टेटस को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए इन फीचर्स का उपयोग कर सकते हैं। आइये जानते है कि ये फीचर्स कैसे काम करते हैं।

यह भी पढ़ें - iPhone पर 5G चलाने में हो रही है परेशानी तो अपनाएं ये तरीका, यहां जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

View Once फीचर

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेजिंग के लिए View Once का विकल्प देता है। इस फीचर्स का इस्तेमाल करके भेजे जाने वाली फोटो और वीडियो को रिसीवर के देखने के बाद खुद गायब हो जाते हैं। इसको एक्टिव करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपना वॉट्सऐप खोलें और जिसको भी फोटो या वीडियो भेजना चाहते हैं उसकी चैट ओपन करें।
  • अब मैसेज बार पर दिख रहे फोटो आइकन पर टैप करें।
  • इसके बाद अपने हिसाब से फोटो या वीडियो चुनें।

  • अब आपको एक सर्कल में 1 के साथ एक विकल्प दिखेगा, जो व्यू वन्स फीचर है। इसे टैप करें।
  • अब आपका मैसेज View Once फीचर के साथ रिसीवर के पास जाएगा और उनके एक बार देखने पर गायब हो जाएगा।

Hiding WhatsApp account information

वॉट्सऐप आपके अकाउंट में आपकी प्रोफाइल फोटो, अबाउट, स्टेटस, लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस दिखाता है। लेकिन वाट्सऐप ऐसे फीचर के साथ आता है , जो इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप अब आपको अपनी प्रोफाइल फोटो, अबाउट, स्टेटस और लास्ट सीन को हाइड करने का विकल्प देता है। इसके अलावा यह आपको 'ऑनलाइन स्टेटस को भी छिपाने देता है। आप अपने चुने हुए वॉट्सऐप कॉन्टेक्ट को अपने वॉट्सऐप अकाउंट की जानकारी देखने दे सकते हैं, या इसे सभी से छुपा भी सकते हैं।आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे एक्टिव कर सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने फोन पर वॉट्सऐप खोलें।
  • अब इसके ऊपरी दाएं कोने पर मिलने वाले तीन-डॉट मेनू पर टैप करके सेटिंग में जाएं।
  • इसके बाद प्राइवेसी टैब का चयन करें।
  • यहां आपको Hide For Everyonce और select WhatsApp contacts का विकल्प मिलता है। इसकी मदद से आप लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस, प्रोफाइल फोटो, अबाउंट और स्टेटस को हाइड कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर read receipts को बंद करना

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के मैसेजिंग को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आपको कई मैसेजिंग सुविधाएं देता है। आप ऐप में ही संदेश सेटिंग को कंट्रोल और मैनेज करने की अनुमति देता है। आप अपने वॉट्सऐप रीड रिसिप्ट को बंद कर सकते हैं, जो मैसेज रिसीवर को यह नहीं बताएगा कि आपने उनके द्वारा भेजे गए संदेशों को पढ़ा है या नहीं।लेकिन आप यह भी नहीं जान पाएंगे कि भेजने वाले ने आपके मैसेज पढ़े हैं या नहीं। इसके लिए आपको ये स्टेप फॉलो करें। 

  • सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर वॉट्सऐप खोलें।
  • अब ऊपरी दाएं कोने पर दिखने वाले तीन-डॉट मेनू ऑप्शन पर टैप करें।
  • फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से सेटिंग विकल्प चुनें।
  • इसके बाद प्राइवेसी टैब पर जाएं।
  • फिर, रीड रिसिप्ट के लिए टॉगल को ऑफ कर दें।

यह भी पढ़ें -BSNL ने शुरू किया नया प्लान, एक साल तक मिलेगी 50Mbps तक की धांसू स्पीड