Move to Jagran APP

Whatsapp Tricks: दोस्त ने मैसेज भेजा और फिर कर दिया डिलीट, वॉट्सऐप Delete मैसेज पढ़ने के लिए काम आएगा ये ट्रिक

Whatsapp Tricks वॉट्सऐप ने अपने यूजर को Delete everyone की सुविधा दी है। इस फीचर के आ जाने के बाद से जहां हम कोई मैसेज भेजकर डिलीट कर देते हैं तो वहीं मन में सवाल रहता है कि डिलीटेड मैसेज को कैसे पढ़ा जा सकता है। हम आपको इस आर्टिकल में एक ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से डिलीटेड मैसेज रीड कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 23 Aug 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
Whatsapp Tricks: इस ट्रिक के बाद आप भी पढ़ पाएंगे डिलीटेड मैसेज

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आपने दो घंटे के बाद वॉट्सऐप (Whatsapp) ओपन किया और आपको शो हो रहा है कि आपके दोस्त ने कोई मैसेज डिलीट कर दिया है। अब ऐसे में दिमाग में आता है कि आखिर क्या मैसेज डिलीट किया गया है। जब पूछते हैं तो दोस्त बोलता है कुछ नहीं। इसके बावजूद दिमाग में डिलीटेड मैसेज में क्या है यह जानने की इच्छा बनी रहती है।

डिलीटेड मैसेज को पढ़ने के लिए हम कई तरीके भी अपनाते हैं, लेकिन हम सफल नहीं हो पाते हैं। अगर आपको कहें कि एक आसान ट्रिक के जरिये आप डिलीटेड मैसेज रीड कर सकते हैं तो आप भी उत्सुकता से जानना चाहेंगे। आइए, हम आपको इस ट्रिक के बारे में बताते हैं। 

कैसे पढ़ें डिलीटेड मैसेज (How To Read Deleted Whatsapp Messages)

  • सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।
  • अब यहां नोटिफिकेशन के सेक्शन को सेलेक्ट करें।
  • नोटिफिकेशन के ऑप्शन में जाकर आपको मोर या एडवांस सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद नोटिफिकेशन हिस्ट्री के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • नोटिफिकेशन हिस्ट्री को सेलेक्ट करने के बाद आपको वॉट्सऐप के डिलीट मैसेज शो हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: WhatsApp ने भारत में बैन किए 76 लाख से अधिक अकाउंट, इस वजह से लिया गया फैसला

नोटिफिकेशन ऑप्शन होना चाहिए इनेबल

वॉट्सऐप के डिलीट मैसेज पढ़ने के लिए आपके फोन का वॉट्सऐप नोटिफिकेशन इनेबल होना चाहिए। अगर नोटिफिकेशन ऑप्शन इनेबल नहीं होता है तो आप डिलीटेड मैसेज नहीं पढ़ पाएंगे।

दरअसल, नोटिफिकेशन ऑन होने पर यह मैसेज वॉट्सऐप के साथ आपके नोटिफिकेशन में भी वह मैसेज आया होगा। इस वजह से ही नोटिफिकेशन हिस्ट्री में यह मैसेज शो होता है।

वॉट्सऐप न्यू फीचर (WhatsApp New Feature)

वॉट्सऐप अपने यूजर को बेहतर अनुभव देने के लिए आए दिन नए फीचर (Whatsapp Feature Update) लाता है। अब वॉट्सऐप प्राइवेसी को ज्यादा सिक्योर करने के लिए Block unknown account messages का न्यू फीचर लाने वाला है। इस फीचर में आपके अकाउंट की प्राइवेसी और मजबूत होगी। हालांकि, अभी तक इस फीचर को लेकर कोई अधिकारिक जानकारी नहीं आई है।

यह भी पढ़ें: बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं WhatsApp मैसेज, यहां जाने आसान ट्रिक